Breaking News
Home / ताजा खबर / अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा

अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा

देश में फैली महामारी को दूर करने के लिए पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। वहां पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने जाइडस कैडिला प्लांट का दौरा किया। जहां पर कोरोना का टीका बनाया जा रहा है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी पुणे और हैदराबाद  की प्रयोगशालाओं का भी दौरा करेंगे जहां इस वायरस की वैक्सीन बनाई जा रही है।  प्रधानमंत्री मोदी के आज के दौरे पर सिर्फ देश की नहीं, दुनियाभर की निगाहें टिकी हैं.

पूरे देश को अहमदाबाद , पुणे  और हैदराबाद  से कोरोना वैक्सीन पर शुभ समाचार मिलने की उम्मीद लगा रखी है। अहमदाबाद की जायडस कैडिला नाम की कम्पनी वैक्सीन तैयार कर रही है। उसका ट्रायल अभी दूसरे चरण में हैं। तो वहीं पुणे के Serum Institute में ब्रिटेन की Oxford University और Astrazeneca कम्पनी की वैक्सीन पर काम चल रहा है। ये वैक्सीन ट्रायल के तीसरे यानी आख़िरी चरण में है। और हैदराबाद में भारत बायोटेक की प्रयोगशाला में स्वदेशी वैक्सीन विकसित की जा रही है। ये वैक्सीन भी तीसरे चरण में है।

आपको बता दें कि अहमदाबाद में सभी तैयारियों का जायजा लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट में जो कोरोना वैक्सीन बन रही है, उसका नाम Covi-Shield। ये वैक्सीन Oxford यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी Astrazeneca मिलकर तैयार कर रही हैं। वैक्सीन ट्रायल के आखिरी चरण में है. और माना जा रहा है कि इस वैक्सीन की एक डोज की कीमत 222 रुपये होगी। उम्मीद है कि भारत में यही वैक्सीन सबसे पहले लोगों को मिल सकती है, और अगर ऐसा होता है तो भारत के 135 करोड़ लोगों को ये वैक्सीन लगाने पर 29 हज़ार 700 करोड़ रुपये ख़र्च हो सकते हैं।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com