Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / लखनऊ में अब दोगुना राशन मुफ्त देने की तैयारी

लखनऊ में अब दोगुना राशन मुफ्त देने की तैयारी

सबसे बड़े प्रदेश में अब दिसंबर से लगभग 15 करोड़ लोगों को दोगुना मुफ्त राशन देने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।बता दे की पात्र लाभार्थी को एक यूनिट पर हर माह दस किलो राशन मुफ्त मिलेगा जबकि एक यूनिट पर महीने पांच किलो राशन मिलता है। वहीं अंत्योदय कार्डधारकों को मिलने वाला 35 किलो राशन भी दो गुना हो जाएगा। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दीपावली में समाप्त हो गई थी। इसमें सभी राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जा रहा था। जिसके चलते मार्च में होली तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नियमित राशन वितरण योजना के तहत मुफ्त में राशन देने का एलान कर दिया।

यह भी पढ़ें: विदेश से आने वाले लोगो की पड़ताल के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश

यह भी पढ़ें: यूपी में अखिलेश यादव के खिलाफ अभद्र टिप्पणी मामले में 49 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

इसके बाद गरीब कल्याण अन्न योजना को प्रधानमंत्री ने भी मार्च तक बढ़ा दिया। अब दोनों ही योजनाओं में राशन मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा सीएम की घोषणा से एक लाभ और होगा कि खाद्य तेल, नमक और दाल भी मुफ्त में बांटा जाएगा।

गौरतलब है कि प्रदेश में अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1 करोड़ 30 लाख 7969 लोग और पात्र लाभार्थी में 13 करोड़ 41 लाख 77983 घेरलू कार्डधारकों को राशन मुहैया कराया जाता है।

अप्रैल 2020 से अगस्त 2021 तक राज्य सरकार ने 23 लाख 39 हजार 556.740 मीट्रिक टन अनाज बांटा था। इसी तरह अप्रैल 2020 से अक्तूबर 2021 तक पीएमजीकेएवाई के तहत 98 लाख 53 हजार 889.085 मीट्रिक टन राशन बांटा गया।

About News10indiapost

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com