Breaking News
Home / छात्र के विचार / प्रधानमंत्री मोदी की परीक्षा पर चर्चा

प्रधानमंत्री मोदी की परीक्षा पर चर्चा

सेन्ट्रल डेस्क, फलक- 29 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से परीक्षा पर चर्चा की थी ऐसा उन्होने दूसरी बार किया। मोदी ने देश और विदेश के छात्रों से परीक्षा सम्बंधित समस्याओं एवं उसके समाधान पर बात-चीत की थी जिसमे कुछ चुनिंदा विद्यार्थियों को नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने का भी अवसर प्रदान हुआ था। यह कार्यक्रम डीडी नेशनल, डीडी न्यूज और डीडी इंडिया पर प्रसारित हुआ था। मोदी ने छात्रों से कहा था की !

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर किल्क करें ।

facebook

जीवन में कसौटी होनी आवश्यक है क्योंकि कसौटी हमें कसती है और इससे हमें शक्ति हासिल होती है। अगर हम अपने आप को कसौटी के तराजू पर झोकेंगे नहीं तो ठहराव आ जाएगा और ठहराव जिंदगी नहीं हो सकती, क्योंकि जिंदगी का मतलब है गति, सपने, मेहनत कोलकाता की एक अध्यापक ने सवाल पूछा कि हमें एक टीचर के रूप में ऐसे माता-पिता को क्या कहना चाहिए जो कहते हैं कि इस परीक्षा से आपका भविष्य बन सकता है या बिगड़ सकता है? तो इस प्रशन पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं ऐसा नहीं कह सकता कि परीक्षा की परवाह मत करो। परन्तु यह परीक्षा कोई जिंदगी की परीक्षा तो नहीं है और अगर आप सोच लेंगे कि यह सिर्फ एक कक्षा की परीक्षा है तो आपका भार कम हो जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा के गलियारों से ही निकली, दुनिया नहीं होती, इसके बाहर भी दुनिया बेहद बड़ी है। मेरा उद्देश्य उपदेश देना नहीं, मोदी ने कहा कि आप बस ऐसा समझे कि आप अपने परिवार के साथ बैठे हैं और परिवार का ही एक सदस्य आप से बात कर रहा है। मेरा उद्देश्य स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स को कोई उपदेश देना नहीं है।

 

मोदी ने छात्रों को बताया।

दूसरी बार परीक्षा पे चर्चा में विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि इस बार पिछले साल के मुकाबले काफी बदलाव हुआ है। इस साल विदेशी चारो ने भी बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत एक सांस्कृतिक कार्यक्रम से की गई थी। उसके बाद पीएम मोदी ने देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को याद किया।
पिछले साल भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें दिल्ली-एनसीआर के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था, लेकिन इस बार सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि रूस, नाइजीरिया, ईरान, नेपाल, कुवैत, सउदी अरब, सिंगापुर जैसे देशों से भी छात्रों ने हिस्सा लिया था।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com