Breaking News
Home / देश / राफेल जेट का तीसरा जत्था फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के बाद भारत पहुंचा

राफेल जेट का तीसरा जत्था फ्रांस से नॉन-स्टॉप उड़ान भरने के बाद भारत पहुंचा

फ्रांस से उड़ान भरने के बाद बुधवार रात तीन राफेल फाइटर जेट का तीसरा जत्था भारत पहुंचा, भारतीय वायु सेना ने इसकी पुष्टि की है। जेट विमानों ने फ्रांस में Istres Air Base से उड़ान भरी और संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना द्वारा प्रदान की गई इन-फ्लाइट ईंधन भरने के साथ, लगभग 7000 किलोमीटर की दूरी पर नॉन-स्टॉप उड़ान भरी। 

इस दौरान भारतीय वायुसेना ने ट्वीट किया। 3 राफेल विमानों का तीसरा बैच कुछ समय पहले एक IAF बेस पर उतरा था। उन्होंने उड़ान भरने के साथ 7000 किमी से अधिक की उड़ान भरी। विमान फ्रांस के Istres Air Base से पहले आया। IAF ने संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रदान किए गए टैंकर समर्थन की गहराई से सराहना करता है।

राफेल जेट विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई को भारत में आया था और 10 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली की मौजूदगी में अम्बाला एयर बेस पर आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। तीन जेट्स का दूसरा जत्था 4 नवंबर को भारत आया था। तीन जेट्स  की डिलीवरी से भारतीय वायु सेना की इन्वेंट्री में राफेल जेट्स की संख्या 11. हो जाएगी। सभी 36 जेट्स को भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने की संभावना है।

वायु सेना में अपनी श्रेष्ठता और सटीक हमलों के लिए जाना जाने वाला राफेल जेट, 23 साल में सुखोई जेट्स को रूस से आयात किए जाने के बाद भारत का पहला बड़ा लड़ाकू विमान है। विमान कई शक्तिशाली हथियारों को ले जाने में सक्षम है। यूरोपीय मिसाइल निर्माता MBDA’S Meteor से परे दृश्य श्रेणी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल, स्कैल्प क्रूज़ मिसाइल और MICA हथियार प्रणाली, राफेल जेट के हथियार पैकेज का मुख्य आधार होगी।

#rafael. #indianairforce.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com