Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी के केंद्र सरकार से सवाल, पूछा-कब तक सभी भारतीयों को लगेगा टीका?

कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी के केंद्र सरकार से सवाल, पूछा-कब तक सभी भारतीयों को लगेगा टीका?

देश में कोरोना संकट लगातार बढ़ता ही जा रहा है। एक तरफ सरकार लगातार कोविड कंट्रोल के लिए लगातार तमाम कोशिशें कर रही है तो वहीं विपक्ष निशाना साधने का एक भी मौका नहीं चूक रहा है। एक बार फिर राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश को ये बताना चाहिए कि कोरोना वायरस के किस टीके का चयन भारत के लिए किया जाएगा।

दरअसल राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार से कई सवाल पूछे हैं। राहुल गांधी ने लिखा कि प्रधानमंत्री को देश को बताना चाहिए कि कोविड का टीका बनाने में जुटी कंपनियों में से किस कंपनी के टीके का भारत सरकार चुनाव करेगी और क्यों करेगी?

इसके अलावा राहुल गांधी ने पूछा कि पहले टीका किसको मिलेगा और इसके वितरण की रणनीति क्या है?  साथ ही राहुल गांधी ने पूछा कि क्या पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल मुफ्त टीकाकरण के लिए होगा? और कब तक सभी भारतीय नागरिकों को टीका लग जाएगा?।

दऱअसल अमेरिका की दो कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना ने ऐसे टीके विकसित करने का दावा किया है, जो कोविड-19 का संक्रमण रोकने में 90 फीसदी से ज्यादा कारगर हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत में फिलहाल पांच टीके क्लीनिकल ट्रायल के अलग अलग चरणों में हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इस समय ऑक्सफोर्ड- एस्ट्राजेनेका के टीके के तीसरे चरण का परीक्षण कर रहा है, वहीं भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने स्वदेश में विकसित कोवैक्सिन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है।

इसके अलावा जायडस कैडिला के टीके ने देश में दूसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल भी पूरा कर लिया है। इसके अलावा डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज जल्द ही रूसी टीके स्पुतनिक-5 के भारत में दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू करने जा रही है। ऐसे में अब राहुल गांधी के सवालों को लेकर बीजेपी की तरफ से क्या जवाब आता है इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com