Breaking News
Home / ताजा खबर / ऋषि कपूर ने अपने परिवार के साथ मनाया अपना 67वां जन्मदिन

ऋषि कपूर ने अपने परिवार के साथ मनाया अपना 67वां जन्मदिन

आज हम जिनकी बात करने वाले हैं उन्हें किसी भी तरह के परिचय की जरूरत नहीं है. हम बात करने वाले हैं मशहूर कलाकार ऋषि कपूर की. ऋषि कपूर जिनका जन्म 4 सितंबर 1952 में मुंबई के चेंबूर में हुआ था . इन्होंने स्कूल की पढ़ाई मुंबई स्थित कैंपियन स्कूल से की और कॉलेज की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से की थी. उनके पिता राज कपूर अपने वक्त के बहुत बड़े कलाकार थे. हम आपको बता दें कि ऋषि कपूर का पूरा परिवार ही अपने समय का एक अद्भुत कलाकार रहा है. साथ ही अगर उनकी माताजी की बात करें तो उनका नाम कृष्ण राज कपूर था.

22 जनवरी 1980 में उन्होंने अभिनेत्री नीतू सिंह से शादी कर ली थी और नीतू सिंह से उनके दो बच्चें हुए. उनकी एक बेटी रिद्धिमा कपूर सहानी जिनका जन्म 15 सितंबर 1980 में हुआ वो अभी एक डिज़ाइनर है. साथ ही बात करते हैं दूसरे बच्चे की जो उनका एक बेटा है अभिनेता रणवीर कपूर इसका जन्म 28 सितंबर1982 मे हुआ था.

 

जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि ऋषि कपूर और उसके परिवार में सभी लोगों का पर्दे से एक अलग ही नाता है. इसीलिए ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत भी अपने पिता राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर जो 1970 में आई थी उसमें बच्चे का रोल निभा कर अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. उसके बाद उनको पहले फ़िल्म मिली जिसमें उनका डेब्यू हुआ जो 1973 मे आई थी जिसका फ़िल्म का नाम था बॉबी इस में इनकी को स्टार डिंपल कपाड़िया थी.

इस फिल्म को करने के बाद ऋषि कपूर को फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया गया था. साथ ही 1973 से लेकर 2000 तक उन्होंने कम से कम 92 फ़िल्म की जिसमें से ज्यादातर रोमांटिक लीड्स ही रहे हैं और कुछ मल्टीस्टार रहे हैं.

2011 में आई फिल्म दो दूनी चार के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड जीता, और कपूर एंड संस मैं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर सहायक अवार्ड मिला साथ ही उन्हें फिल्म फेयर की तरफ से लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. 2001 से लेकर 2010 तक कि ज्यादातर उन्होंने सहायक रोल का किरदार निभाया है.

 

 

अब तक ऋषि कपूर को कम से कम 14 या 15 अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है, साथ ही अभी कुछ साल पहले उन्होंने एक बुक लॉन्च किया जिसका नाम खुल्लम-खुल्ला है आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि ऋषि कपूर की लास्ट फिल्म झूठा कहीं का थी जो 2019 में आई है इसमें ऋषि कपूर एक सहायक अभिनेता के रूप में नजर आ रहे हैं.

 

 

आप सभी को जानकर बहुत दुख होगा कि पिछले साल सितंबर में ऋषि कपूर को कैंसर हो गया था. जिसके बारे में उन्होंने मीडिया को ज्यादा जानकारी नहीं दी थी. मगर इस साल उन्होंने मीडिया के सामने खुलासा किया कि मुझे कैंसर है और उनका इलाज न्यूयॉर्क में चल रहा है. खबरों की मानें तो ऋषि कपूर की सेहत में काफी सुधार नजर आया है इस बार गणेश चतुर्थी मनाने भारत आए थे और उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि भारत में आकर अपने घर वालों के साथ गणेश चतुर्थी मना ना मेरे लिए बहुत ही मजेदार रहेगा. उनके घर वाले बहुत ही ज्यादा खुश हैं और उनकी पत्नी नीतू कपूर ने भी कहा की अब डबल सेलिब्रेशन का वक्त है कि पहला तो ऋषि कपूर की सेहत में सुधार का और दूसरा गणेश चतुर्थी का होगा.

Written by -Pooja Kumari

https://www.youtube.com/watch?v=HZypnYTga90&t=3s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com