Breaking News
Home / ताजा खबर / अमेरिका में रोबोट ने किया सुअर का सफल ऑपरेशन

अमेरिका में रोबोट ने किया सुअर का सफल ऑपरेशन

जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है वैसे-वैसे इंसानों के लिए चुनौतियां और भी बढ़ती नजर आ रही है. बता दें कि कई बार मशीनें ऐसी चीजें कर जाती हैं जो इंसानों के लिए कर पाना बेहद मुश्किल होता है. हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है जिसने सभी को हैरान कर दिया है. आपको बता दें कि एक रोबोट ने सुअर का सफल ऑपरेशन कर दिया है जिसके बाद डॉक्टरों को लगने लगा है कि उनके प्रोफेशन पर खतरा मंडरा रहा है

हाल ही में अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा बनाए गए द स्मार्ट टिशू ऑटोनॉमस रोबोट यानी स्टार ने एक चमत्कार कर दिखाया है. इस रोबोट ने एक सुअर की सफल लैप्रोस्कोपी सर्जरी की है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस ऑपरेशन में इंसानों ने प्रत्यक्ष तौर पर उसकी मदद नहीं की है. और इस ऑपरेशन को रोबोटिक्स की दिशा में बहुत बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये सर्जरी बेहद जटिल थी जिसमें सुअर की आंत के दो कोनों को साथ में जोड़ना था. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ये सर्जरी डॉक्टरों के लिए बेहद जटिल होती है. और इसका खतरा भी बहुत अधिक होता है क्योंकि सर्जरी के दौरान यदि सर्जन का हाथ हिल गया या फिर गलत जगह पर टांका लग गया तो जीव की मौत भी हो सकती है. वही इस तरह के ऑपरेशन में रोबोट का इस्तेमाल करने का फायदा ये है कि उनके हाथ नहीं हिलते चाहे वो एक ही क्रिया को बार-बार दोहराएं.

इस प्रोजेक्ट में शामिल डॉक्टर क्रीगर के मुताबिक- स्टार रोबोट ने इस पूरी प्रक्रिया को 4 जानवरों पर बहुत ही आसानी से अंजाम दिया और प्रक्रिया के नतीजे इंसानों द्वारा की जाने वाली सर्जरी से बेहतर साबित हुए हैं. बता दें कि इस तरह की सर्जरी में इंसानों के सुपरविजन की अभी भी आवश्यकता पड़ती है. वही प्रयास किया जा रहा है कि रोबोट्स को पूरी तरह से सक्षम बना दिया जाए जिससे वो बिना इंसानी मदद के भी ऑपरेशन को कर सकें. लेकिन दूसरी ओर कई डॉक्टरों का मानना है कि इस कारण उनकी नौकरी पर, और सालों तक मेडिकल कॉलेज में सीखे ज्ञान पर खतरा मंडरा रहा है.

About Swati Dutta

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com