Breaking News
Home / उपकरण / 2020 में टेक्नॉलिजी से जुड़े हुए कई बदलाव जानिए क्या बदला

2020 में टेक्नॉलिजी से जुड़े हुए कई बदलाव जानिए क्या बदला

2020 में क्या कुछ नही हुआ, या यूं कहें कि जो कभी नही हुआ वो 2020 में हुआ है। 2020 की उठापटक में टेक्नॉलिजी से जुड़े कई बदलाव हुए कई चीज़े आई और कई चीज़े गई भी अब भले ही 2021 चल रहा है लेकिन 2020 में हुए टेक्नोलॉजी से हुए बड़े बदलावों को हम नहीं भूल सकते। चलिए जानते है इन बदलावों को
बदला काम करने और पढ़ाई का तरीक़ा

COVID-19 ने सभी के जीवनचर्या पा काफ़ी असर डाला है। यह असर इस स्तर तक है की स्कूल और दफ़्तरों में काम करने के तरीक़ों को ही बदल दिया गया।स्कूल में विडीयो कोनफरेंसिंग से हो रही मीटिंग और लोग केवल ऑनलाइन ही हो रही है पढ़ाई। सभी EduTech कम्पनियों के लिए नए प्रयोग और आयाम खोले हैं। परंपरागत तरीक़ों से सभी ने दूरी बनाना मजबूरी भी है और समझदारी भी।

Windows 7 की विदाई

सबसे पहली टेक न्यूज़ जो कि कंप्यूटर से जुड़ी खबर है तो 2020 में window 7 की बिदाई हो चुकी है माइक्रोसॉफ्ट ने जनवरी 2020 में ही window 7 से अपना सपोर्ट ही खत्म कर दिया। यह 2020 कि सबसे बड़ी टेक न्यूज़ में शुमार है। काफी लोग इस खबर से आहत भी हुए और हो भी क्यो ना हम सबने कहीं न कहीं window 7 को काफी समय तक यूज़ किया है

आया Apple iPhone SE
दूसरी बड़ी टेक न्यूज़ की बात करें तो वो है iphone SE 2020 की जो एप्पल ने अप्रैल में लॉंच किया था। इस फोन ने कई लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और यह बन गई 2020 की एक बड़ी टेक न्यूज़।
पहली बार किसी देश में किए गए 150 से ज़्यादा app

तीसरी सबसे बड़ी 29 जून 2020 को भारत सरकार ने चरणबद्ध तरीक़े से 200 से ज़्यादा चीनी ऐप्स को भारतीय यूज़र के लिए प्रतिबंधित कर दिया। इनमे एक ऐसा आप भी जिसकी आज भी कही न कही चर्चा गली गली में होती होगी। दरअसल चीन से चल रही तनातनी के बीच भारत सरकार ने टिकटोक एप्लिकेशन (#TikTok) को बैन करने का फैसला लिया था। इस फैसले से कई लोग डिप्रेशन में तक चले गए थे यह साल की सबसे बड़ी टेक न्यूज़ मानी जाती है। सुरक्षा कारणों के चलते टिकटोक समेत 223 एप्लिकेशन भारत सरकार ने तत्काल बन्द कर दिए थे।

Internet Explorer के अंतिम दिनों की घोषणा

चौथी और बड़ी टेक न्यूज़ जुड़ी है इंटरनेट एक्सप्लोरर से और अगस्त के माइक्रोसॉफ्ट ने यह घोषणा कर दी थी कि वह धीरे धीरे इंटरनेट एक्सप्लोरर से सपोर्ट खत्म कर देगा और इसकी शुरुआत भी उसने माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के साथ कर दी है माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ने इसे सुपोर्ट करना बन्द कर दिया है 2021 तक यह बिल्कुल ही समाप्त हो जाएगा।

PUBG भी हुआ प्रतिबंधित

पांचवी बड़ी टेक न्यूज़ 3 सितम्बर 2020 को भारत के यूथ को एक बहुत बड़ा झटका लगा था और लगे भी क्यों न उनका चहेता एप पब्जी जो भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया था। आपको बता दें सुरक्षा कारणों के चलते भारतीय सरकार ने पब्जी समेत कई एप पर बैन लगा दिया था।

Apple ले कर आया iPhone 12 Series

छठीं टेक न्यूज़ अक्टूबर में iphone की तरफ से iphone 12 सीरीज लॉंच की गई थी जिसका सबको बेसब्री से इंतजार था। और iphone ने इसके अलग अलग मॉडल्स लॉंच किए जिससे यह साल 2020 की एक बड़ी टेक न्यूज़ बनी. iPhone 11 की उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन ना कर पाने के कारण कंपाँय को iPhone12 का लॉंच करना पड़ा।

माइक्रोमैक्स ने की वापसी

सांतवी टेक न्यूज़ यह एक सकारात्मक टेक न्यूज़ बनी क्योंकि यह न्यूज़ माइक्रोमैक्स (Micromax)से जुड़ी न्यूज़ है. दरअसल, माइक्रोमैक्स ने एक बार फिर भारतीय बाजार में वापसी की है. माइक्रोमैक्स ने नए स्मार्टफोन के साथ वापसी की है जिसका लोगों को सबसे बेसब्री से इंतजार था।

#Technology #2020 #PubG #TikTok #Explorer #Apple #Micromax

About News Desk

Check Also

macbook on white table

सरकार ने लगाया लैपटॉप और टैबलेट के आयात पर बैन!

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसके अनुसार केंद्र …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com