Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / यूपी में 35 घंटों का कर्फ्यू जारी, जानिए क्या खुला है और क्या है बंद ?

यूपी में 35 घंटों का कर्फ्यू जारी, जानिए क्या खुला है और क्या है बंद ?

देश में लगातार कोरोना संक्रमण बदतर होता जा रहा है। रोज दो लाख से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में स्थिति बिगड़ती दिख रही है। यहां भी लखनऊ समेत कई जिलों में हालात काबू से बाहर हो गए हैं। ऐसे में योगी सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 35 घंटों का कर्फ्यू लागू किया है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पूरे उत्तर प्रदेश में शनिवार रात 8 बजे से लॉकडाउन लागू हो गया जिसके चलते आज दूध, दवा, सब्जी सहित अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी दुकानें और बाजार बंद रहेंगे। इस दौरान बाजार को सेनेटाइज किया जाएगा। किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं होगी। आदेश का उल्लंघन पर महामारी एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस एक दिन के लॉकडाउन में अपने दफ्तर जा रहे या लौट रहे श्रमिकों, प्रतियोगी परीक्षा देने जा अभ्‍यर्थियों, आवश्‍यक सेवाओं से जुड़े लोगों, पंचायत चुनाव की पोलिंग पार्टियों को छूट मिली है। हालांकि इन लोगों के लिए भी कई शर्तें लागू की गई हैं। प्रतियोगी परीक्षा के अभ्‍यर्थियों के लिए उनका आईडी ही कर्फ्यू पास माना जाएगा। सीएम योगी ने कोरोना कर्फ्यू को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

किसे मिलेगी छूट ?
आवश्यक सेवाओं को छूट
स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारी
गर्भवती महिला, गंभीर रूप से बीमार
एटीएम और बैंक सर्विस
प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कर्मचारी
पेट्रोल पंप और गैस की सप्लाई कर्मचारी
बिजली विभाग, नगर निगम, जिला प्रशासन, जल संस्थान
होम डिलीवरी सर्विस भी छूट के दायरे में

लॉकडाउन के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सभी सेवाएं बंद रहेंगी। नगर बसें और इलेक्ट्रिक बसें नहीं चलेंगी। इस संबंध में शनिवार को गोमतीनगर और दुबग्गा सिटी बस डिपो के एआरएम को दिशा निर्देश भेज दिया गया है। रविवार को ऑटो-टेम्पो व ई रिक्शा का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा।

शासन के निर्देश पर 50 फीसदी रोडवेज बसों का संचालन किया जा रहा है। हालांकि इसमें भी कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करना होगा। इन बसों से आम यात्रियों के अलावा गैर राज्यों से आने वाले श्रमिक सफर कर सकेंगे। श्रमिकों के लिए स्टेशन और बस अड्डे दोनों जगहों से बसों का संचालन होगा। हालांकि बसों में सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के हिसाब से यात्री सफर कर सकेंगे।

आज नहीं चलेगी मेट्रो
लॉकडाउन के चलते 18 अप्रैल को लखनऊ में मेट्रो ट्रेन नहीं चलेगी। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को मेट्रो सेवा स्थगित रखी जाएगी। सोमवार को निर्धारित समय से मेट्रो का संचालन फिर शुरू होगा।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com