Breaking News
Home / वाणिज्य जगत / ऑटो / Automobile 2021: Tesla को टक्कर Mahindra और TATA से

Automobile 2021: Tesla को टक्कर Mahindra और TATA से

भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए ख़ास है ये साल 2021

भारत में नया साल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए बेहद ख़ास है। TESLA की भारत में एंट्री को देखते हुए, भारतीय ऑटो कंपनियाँ भी खुले तौर पर बाज़ार में उतर आयी हैं।इस साल पेट्रोल डीजल कारों के साथ ही कार निर्माता कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर है।

ये कारें पेट्रोल और डीजल का खर्च कम करेंगी साथ ही इन्हें खरीदना भी बेहद आसान होगा क्योंकि, इन्हें बजट रेंज में पेश किया जाने वाला है।

टाटा मोटर्स से लेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा तक अपनी बजट इलेक्ट्रिक कारें इस साल मार्केट में लॉन्च करने जा रहे हैं। हालाँकि भारतीय कार मार्केट में पहले से ही कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं, लेकिन इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है, जिससे चार उपभोक्ताओं की पसंद नहीं बन पा रही हैं ये कार।

ऐसे में लोग इन्हें खरीदने में अभी भी उतनी दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं, इस बात को ध्यान रखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को सामान्य कारों जितनी ही कीमत में लेकर आ रही हैं। जो भी हो, ख़ुशी की बात है कि, भारतीय उपभोक्ताओं के सामने इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में भी अब कई विकल्प होने वाले हैं।

कुछ कारें जिन्हें जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है

Mahindra eKuv100
Mahindra eKuv100

भारतीय कार निर्माता कंपनी Mahindra जल्द ही अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल कार महिंद्रा केयूवी 100 का इलेक्ट्रिक अवतार लेकर आ रही है। दरअसल कंपनी ने इसी कार को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि यह एक एंट्री लेवल एसयूवी है जो कम कीमत में उपलब्ध है।

ऐसे में इसे खरीदना भारतीय ग्राहकों के लिए काफी आसान होगा। बता दें कि कंपनी जल्द ही इस कार की लॉन्चिंग को लेकर ऐलान कर सकती है। इस कार को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 8.25 लाख रुपये हो सकती है।

जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 40Kw की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 53bhp की पावर और 120nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जानकारी के अनुसार ये एसयूवी 100 से 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी।

Tata Altroz iTurbo
Tata Altroz iTurbo

अभी हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी Tata Altroz का टर्बो पेट्रोल अवतार मार्केट में लॉन्च किया है जिसका नाम Altroz iTurbo है। अब कंपनी जल्द ही इस प्रीमियम हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन मार्केट में लेकर आ रही है जो इसी साल लॉन्च किया जा सकता है।

लुक और डिजाइन के मामले में Tata Altroz इलेक्ट्रिक मौजूदा फ्यूल मॉडल जैसा ही हुआ लेकिन इसके फीचर्स में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जानकारी के अनुसार Tata Altroz EV फुल चार्ज होने के बाद 300 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी।

Renault kwid Electric
Renault kwid Electric

मौजूदा क्विड का ही इलेक्ट्रिक अवतार है Renault kwid Electric। महिंद्रा क्विड के इलेक्ट्रिक अवतार पर काफी समय से काम कर रही है। मौजूदा क्विड के डिजाइन और पैटर्न के साथ लॉन्च की जा सकती है।

हालांकि ये असल में कैसी होगी इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि Renault kwid Electric 150 से 200 किलोमीटर की रेंज के साथ मार्केट में लॉन्च की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस कार को CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है।

#Tata #mahindra. #electriccars

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com