Breaking News
Home / ताजा खबर / भगवान् जगन्नाथ पर्व की भव्य रथ यात्रा की शुरुआत, रथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में दिखा काफी उत्साह।

भगवान् जगन्नाथ पर्व की भव्य रथ यात्रा की शुरुआत, रथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में दिखा काफी उत्साह।

ओडिशा के पूरी में आज सालाना रथ यात्रा का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। भगवान जगन्नाथ की  यह  रथ यात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीय को जगन्नाथपूरी से शुरू होती है, इस भव्य यात्रा में शामिल होने के लिए दूर-दूर  से श्रद्धालु  आते है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक कहा जाता जो श्रद्धालु भगवान् जगन्नाथ यात्रा में रथ खींचते है,तो भगवान् उन भक्तो को अपना आशीर्वाद देते है।ऐसा माना जाता है भगवान्  जगन्नाथ  की रथ यात्रा में शामिल होने से लोगो को मरने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है,

rath yatra story in hind


इस पर्व को मनाने में भक्तो में काफी उत्साह रहता है, इस पर्व के उपलक्ष्य में रथ यात्रा शुरू होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओ ने भी रथ यात्रा की सुभकामनाए दी।


आपको बता दे की रथ यात्रा में भगवान् जगन्नाथ को देशांतर के रूप में पूजा जाता है।
‘रथ यात्रा का महत्त्व’  ऐसा कहा जाता है,यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ,भगवान बालभद्र और देवी सुभद्रा अपने घर यानी की जगन्नाथ मंदिर से रथ में बैठ कर गुंडिचा मंदिर को जाते है ,जिसे भगवान् जगन्नाथ की मौसी का घर माना जाता है। भगवान् जगन्ननाथ की रथ यात्रा की शुरुआत रथ के सामने सोने के हत्थे वाले झाड़ू को लगाकर की जाती है। उसके बाद पारंपरिक वाघ यंत्रो की थप के बीच तीन विशाल रथो को सैकड़ो लोग खींचते है, इसी तरह सबसे पहले भगवान् बालभद्र का रथ प्रस्थान करता है। उसके बाद बहन सुभद्रा का रथ चलता है, फिर आखिरी में  भगवान जगन्नाथ का रथ खींचा जाता है।लोगो की आस्था है ,भगवान् जगन्नाथ  का रथ खींचेने से मनुष्य के सारे दुख दूर हो जाते है और मोक्ष होती है। नगर भ्रमण करते हुए संध्या समय ये तीनो रथ गुंडिचा मंदिर जाते है, अगले दिन भगवान् रथ से उतर कर मंदिर में प्रवेश करते है, और सात दिन वही रहते है।
भारत में जिस तरह सभी त्यौहारों को मान्यता दी जाती है,उसी तरह भगवान् जगन्नाथ की रथ यात्रा भी महत्वपूर्ण है, लोग पूर्ण श्रद्धा अटूट विश्वास के साथ इसे मनाते है, यह यात्रा पूरी के साथ देश के अलग अलग शहरो में भी बड़े धूमधाम से निकाली जाती है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com