Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / विंध्याचल के लोगों के लिए आज बड़ा दिन, पेयजल संकट से उबारने वाली योजना का शिलान्यास

विंध्याचल के लोगों के लिए आज बड़ा दिन, पेयजल संकट से उबारने वाली योजना का शिलान्यास

विंध्याचल के इलाके को लंबे इंतजार के बाद आज बड़ी सौगात मिली है। वर्षों से पेयजल संकट से जूझ रहे इस क्षेत्र को आज केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी परियोजना का तोहफा मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोनभद्र और मिर्जापुर के लिए 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान सीएम योगी सोनभद्र में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिलान्यास में मौजूद रहे। लगभग 5500 करोड़ की लागत की इन योजनाओं से 41 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जा सकेगा। पेयजल को लेकर समस्या झेल रहे विंध्य क्षेत्र के लोगों को इस परियोजना के शुरू होने से काफी फायदा पहुंचेगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने विंध्य क्षेत्र के कुछ लोगों के साथ संवाद भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत लाखों परिवारों को नलों से शुद्ध पेय जल मिलेगा। उन्होंने कहा कि सोनभद्र और मिर्जापुर में जो संसाधन उपलब्ध है, उसकी वजह से लोग इस क्षेत्र की तरफ आकर्षित होते हैं. लेकिन आजादी के बाद ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार हुआ है. विन्ध्याचल और बुंदेलखंड का इलाका उपेक्षा का शिकार रहा है।

इस क्षेत्र की पहचान सूखा क्षेत्र की रही है. इसी लिए यहां से पलायन हो रहा है। इन योजनाओं में मिर्जापुर की 09 और सोनभद्र की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं को जल जीवन मिशन के तहत पूरा करने का काम किया जा रहा है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com