Breaking News
Home / ताजा खबर / तुर्की का दावा- बगदादी की बहन को तुर्की ने सीरिया से पकड़ा

तुर्की का दावा- बगदादी की बहन को तुर्की ने सीरिया से पकड़ा

सेंट्रल डेस्क आयुषी गर्ग:-   तुर्की के अनुसार अमेरिकी कार्रवाई में मारे गए आईएस सरगना अबु बकर अल-बगदादी की बहन को सोमवार को उत्तरी सीरिया के शहर अजाज से पकड़ा है। उसके साथ उसके पति और बहू को भी पकड़ा गया है। इन सभी से पूछताछ जारी है। यह जानकारी तुर्की अधिकारियों ने रॉयटर्स को दी।

अधिकारी ने बताया कि बगदादी की बहन का नाम रनस्मिया अवाद है जो 65 साल की है। उसे छापेमारी के दौरान अजाज के नजदीक से पकड़ा गया है। जब उसे पकड़ा गया तब उसके साथ उसके पांच बच्चे भी थे। अधिकारी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि आईएसआईएस के आंतरिक कामकाज को लेकर बगदादी की बहन से खुफिया जानकारी इकट्ठा की जा सकती है।’


 

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार रसमिया भी आईएस से जुड़ी हुई थी। वह आतंकी संगठन को खुफिया जानकारी देती थी। खुफिया जानकारी के आधार पर तुर्की के अधिकारियों ने उसे पकड़ा है। बगदादी की बहन को लेकर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसी वजह से रॉयटर्स का कहना है कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकता कि पकड़ी गई महिला बगदादी की बहन है या नहीं।

पिछले महीने बगदादी सीरिया की एक सुरंग में छिपा हुआ था। उन्होंने कहा कि घिर जाने के बाद बगदादी ने खुद को पत्नी और बच्चों सहित उड़ा लिया। बगदादी की मौत की कई बार खबरें सामने आई हैं लेकिन फिर वह जिंदा हो जाता था लेकिन बीते गुरुवार को आईएस ने खुद अपने आका के मारे जाने की पुष्टि की। संगठन ने ऑनलाइन एक ऑडियो टेप जारी करते हुए कहा कि उनका सरगना मारा गया है और वह अमेरिका से इसका बदला जरूर लेंगे।


 

28 अक्तूबर को मारा गया था बगदादी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए कहा था कि पिछली रात अमेरिका दुनिया के नंबर एक आतंकी को इंसाफ के दायरे में लाया गया। अबु बकर अल-बगदादी मारा गया। वह दुनिया के सबसे खूंखार और हिंसक संगठन का संस्थापक और सरगना था। ट्रंप ने कहा कि बगदादी फिर कभी किसी निर्दोष महिला, व्यक्ति और बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा। वह एक कुत्ते और डरपोक की मौत मरा। दुनिया अब पहले से ज्यादा सुरक्षित है। ट्रंप ने आईएस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के लिए रूस, सीरिया और तुर्की को भी शुक्रिया कहा। ट्रंप ने कहा कि वह ऑपरेशन को देख रहे थे।

https://www.youtube.com/watch?v=spRukxSyA3A

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com