Breaking News
Home / ताजा खबर / देश में 16 जनवरी से होगी कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत, जानिए किसे पहले मिलेगी वैक्सीन ?

देश में 16 जनवरी से होगी कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत, जानिए किसे पहले मिलेगी वैक्सीन ?

देश को जिस खबर का लंबे वक्त से इंतजार था वो आखिरकार आ चुकी है। केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। पीएम मोदी ने आज देश के तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड वैक्सीन को लेकर अहम बैठक की । इस बैठक में कोविड वैक्सीन की शुरुआत को लेकर अहम फैसला लिया गया है। बैठक में फैसला लिया गया है कि अब 16 जनवरी से देश में कोविड टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन को लेकर राज्यों की तैयारियों की भी समीक्षा की। वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता देने का फैसला किया गया है।

पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स के सफल वैक्सीनेशन के बाद दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी। दूसरे चरण में 27 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाने की तैयारी की गई है। इस चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही कोमॉरबिडिटी यानि पहले से गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। दूसरे चरण में वैक्सीनेशन का लक्ष्य 27 करोड़ नागरिकों का रखा गया है।

भारत सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीनेशन का ऐलान होने के साथ ही अब देश में कोरोना के खिलाफ निर्णाय़क लड़ाई की शुरुआत होने जा रही है। दरअसल देशभर में ड्राई रन के जरिए पहले ही तैयारियों की समीक्षा की जा चुकी है। देश के सभी राज्यों में चलाए गए वैक्सीन के ड्राई रन का सफलतापूर्वक संचालन हो चुका है। ऐसे में अब साफ है कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम पूरी तेजी के साथ 26 जनवरी से शुरू होने जा रहा है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com