Breaking News
Home / ताजा खबर / भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को सेना के जवानों ने पकड़ा

भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक को सेना के जवानों ने पकड़ा

भारत औऱ चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बीच एक अहम खबर सामने आई है। भारतीय सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा यानि एलएसी के पास एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। सैन्य बलों ने पैंगॉन्ग इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। चीनी सेना का ये सैनिक भारतीय इलाके में कैसे और आखिर क्यों दाखिल हुआ था इसे लेकर सेना के अधिकारी जांच पड़ताल कर रहे हैं। भारतीय सेना पकड़े गए चीनी सैनिक से पूछताछ कर रही है।

खबरों के मुताबिक पकड़ा गया चीनी सैनिक तड़के भारतीय इलाके में देखा गया था। जिसके बाद इलाके में तैनात भारतीय सैनिकों ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया। हालांकि भारतीय सेना की तरफ से चीनी समकक्षों को उनके सैनिक के पक़ड़े जाने के बारे में जानकारी दे दी है। जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच इसे लेकर बातचीत भी हुई है। वहीं अभी चीनी सैनिक से भारतीय सेना और एजेंसिया पूछताछ कर रही हैं।

खबरों के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी जवान काफी सुबह के वक्त भारतीय सीमा में घूमता दिखा था। जिसके बाद हरकत में आए भारतीय सैनिकों ने उसे पकड़ लिया था। सेना की तरफ से इसे लेकर कहा गया कि पीएलए सैनिक एलएसी के इस तरफ सीमा पार कर आ गया था। इसके बाद इलाके में तैनात भारतीय सेना ने उसे कस्टडी में ले लिया। अधिकारी ने बताया कि सैनिक से पूरे नियम और प्रक्रिया के साथ ही पूछताछ की जा रही है। वहीं, इसकी जांच भी की जा रही कि चीनी सैनिक किन हालातों में भारतीय इलाके में पहुंचा था।

ये पहला मामला नहीं है जब कोई चीनी सैनिक एलएएसी पर इंडियन आर्मी की पकड़ में आया हो। इससे पहले भी बीते साल अक्टूबर में चीनी सेना का एक कॉर्पोरल पूर्वी लद्दाख में पकड़ा गया था। हालांकि, तीन दिन की औपचारिक कार्रवाई के बाद उस सैनिक को चीनी सेना को सौंप दिया गया था। माना जा रहा है कि पूछताछ के बाद अगर सबकुछ प्रक्रिया के मुताबिक होता है तो चीनी सैनिक को वापस चीन को सौंपा जा सकता है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com