Breaking News
Home / ताजा खबर / आ गई बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन, इस कंपनी ने किया बड़ा दावा

आ गई बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन, इस कंपनी ने किया बड़ा दावा

दुनिया में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर लगातार खतरनाक होती जा रही है। दुनियाभर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी बड़े पैमाने पर जारी है। लेकिन अभी तक बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर कोई भी पुख्ता प्रमाण सामने नहीं आया था। अब इसे लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर इंक और बायोनटेक एसई ने हाल ही में 12 साल से कम उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया था। कंपनी ने दावा किया है कि 12 से 15 साल तक के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन सौ प्रतिशत असरदार है। आपको बता दें कि अमेरिका में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के युवाओं को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है।

दवा कंपनियों को उम्मीद है कि 2022 तक टीकाकरण की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। भारत में फिलहाल 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। बच्चों को अभी वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। इसी बीच दवा कंपनी मॉडर्ना इंक ने भी पिछले हफ्ते ऐसा एक ट्रायल लॉन्च किया था। 6 महीने तक के बच्चे को भी टीका देने का दावा किया जा रहा है।

दरअसल मौजूदा वक्त में फाइजन बायोएनटेक वैक्सीन ही 16 से 17 साल के बच्चों को दी जा रही है वो भी सिर्फ अमेरिका में। मॉडर्ना का शॉट 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जा रहा है। दुनिया में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से भारत में भी संक्रमण की रफ्तार तेज हो चुकी है। महामारी के खिलाफ देश में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है, लेकिन फिलहाल बच्चों के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है। ऐसे में दवा कंपनियों का ये दावा ना सिर्फ उम्मीद जगाने वाला है बल्कि वैक्सीनेशन की तरफ एक बड़ा कदम भी साबित हो सकता है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com