Breaking News
Home / ताजा खबर / उत्तर भारत के इन पर्यटन स्थल पर सर्दियों में जाए घूमने

उत्तर भारत के इन पर्यटन स्थल पर सर्दियों में जाए घूमने

उत्तर भारत के 5 मशहूर पर्यटन स्थल,जहां पर आप सर्दियों में घूम कर भरपूर मज़ा ले सकते हैं।

उत्तर भारत के इन पर्यटन स्थल पर सर्दियों में जाए घूमने

आगरा

सबसे पहले हम बात करेंगे आगरा की,जोकि ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है।ये उन स्थलों में से एक है जो पूरे साल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।यहां पर आप सर्दियों के दौरान घूमने जा सकते हैं।बता दें कि ये एक ऐतिहासिक शहर है। यहां पर मूगलों का शासन ज्यादातर रहा है और इसलिए यहां मूगलों द्वारा कई इमारतें बनवाई गई हैं।

जैसलमेर

इसके अलावा आप जैसलमेर जा सकते हैं,ये एक लोकप्रिय विंटर गेटवे है,जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।बता दें कि जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है।ये थार रेगिस्तान के बीच में स्थित है और इस जगह के कुछ मुख्य आकर्षण पटवों की हवेली, सोनार किला और जैन मंदिर हैं।जैसलमेर किला राजस्थानी वास्तुकला का प्रतीक है।

धर्मशाला

वहीं आप सर्दियों में धर्मशाला जा सकते हैं।हिमाचल में धौलाधार पर्वतमाला के बीच स्थित एक पसंदीदा डेस्टिनेशन है।ये दर्शनीय हिल स्टेशन आपको भारत-तिब्बत संस्कृति का अनोखा संगम प्रदान करता है।शांति चाहने वालों और ट्रैकिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है।

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू को लेकर सोलन से जालंधर भेजे मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल

जयपुर

बता दें कि सर्दियों के दौरान आप उत्तर भारत में जयपुर घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।जयपूर को गुलाबी शहर भी कहा जाता है।सुखद सर्दियों की धूप में इसकी विरासत की रॉयल्टी का अनुभव किया जा सकता है।ये ऐतिहासिक स्थल पर्यटकों को खुब लुभाता है।आप भव्य जैन मंदिरों और किलों की भव्यता का शाही अनुभव ले सकते हैं।

श्रीनगर

इसके साथ ही आप श्रीनगर जा सकते है।बता दें कि श्रीनगर धरती पर जन्नत की तरह है और लोग इस जगह की सुंदरता का अनुभव करने के लिए यहां पर जाते हैं।इसकी प्राचीन जगमगाती डल झील, सुंदर उद्यान और प्राकृतिक सुंदरता, आपको मोहित कर लेगी और ये भारत में सबसे अच्छी विंटर डेस्टिनेशन में से एक है।यहां पर आप सर्दियों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए दिसंबर और जनवरी के महीनों में इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

About News Desk

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com