Breaking News
Home / ताजा खबर / व्हाट्सएप ने मैसेज को लेकर किये बड़े बदलाव, ब्लॉग में किआ खुलासा

व्हाट्सएप ने मैसेज को लेकर किये बड़े बदलाव, ब्लॉग में किआ खुलासा

व्हाट्सएप द्वारा हाल ही में अपने मैसेजिंग एप की सिक्योरिटी में कुछ बदलाव किए गए हैं। बता दें कि फेसबुक से जुड़िए कंपनी अब एंड टू एंड एंक्रिप्शन की पेशकश करेगी जिसके जरिए डायरेक्ट गूगल ड्राइव में चैट का बैकअप मिल लिया जा सकेगा।

अभी तक केवल एंड टू एंड एनक्रिप्शन किस सिक्योरिटी थी लेकिन अब इसमें कुछ नई परतें हैं जोड़ी गई है। इस मामले में वाट्सऐप ने कहा है कि वह चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की पेशकश करने वाला एकमात्र बड़े पैमाने का मैसेजिंग ऐप बन गया है।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

बता दें कि नए डेवलपमेंट की घोषणा करते हुए, फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग का कहना था, “हम वाट्सऐप में प्राइवेसी और सिक्योरिटी की एक और लेयर जोड़ रहे हैं। लोग बैकअप के लिए एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑप्शन के जरिए Google ड्राइव या आईक्लाउड में स्टोर करना चुनते हैं। वाट्सऐप इस पैमाने पर पहली ग्लोबल मैसेजिंग सर्विस है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और बैकअप की पेशकश करती है और वास्तव में एक मुश्किल टेक्निकल प्रॉब्लम थी जिसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में की स्टोरेज और क्लाउड स्टोरेज के लिए पूरी तरह से नए स्ट्रक्चर की जरूरत थी।”

वाट्सऐप ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, “जब कोई पासवर्ड का ऑप्शन चुनता है, तो ‘की’ को बैकअप ‘की’ वॉल्ट में स्टोर किया जाता है जो हार्डवेयर सिक्योरिटी मॉड्यूल के आधार पर बनाया जाता है। ये स्पेशल, सिक्योर हार्डवेयर है जिसका उपयोग एन्क्रिप्शन ‘की’ को सिक्योर रूप से स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। जब अकाउंट होल्डर को अपने बैकअप तक पहुंच की जरूरत होती है, तो वे इसे अपनी एन्क्रिप्शन ‘की’ के साथ एक्सेस कर सकते हैं, या वे अपने पर्सनल पासवर्ड का उपयोग एचएसएम-बेस्ड बैकअप ‘की’ वॉल्ट से अपनी एन्क्रिप्शन ‘की’ रिस्टोर करने और अपने बैकअप को डिक्रिप्ट करने के लिए कर सकते हैं।”

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com