Breaking News
Home / ताजा खबर / 134ए : दाखिले से अब अभिभावक हट रहे पीछे !

134ए : दाखिले से अब अभिभावक हट रहे पीछे !

गुरुग्राम। नियम 134ए के तहत दाखिलों से अब अभिभावक खुद कदम पीछे हटा रहे हैं। दाखिले में एक के बाद एक आ रही चुनौतियों और परेशानियों से आजिज अभिभावक अब खुद परेशान हो चुके हैं। अभिभावकों के सामने एक नहीं, कई परेशानियां आ रही हैं।

134ए : दाखिले से अब अभिभावक हट रहे पीछे !

इनमें दस्तावेज में गड़बड़ी और अलॉट स्कूलों की ट्रांसपोर्ट सुविधा न होना, सबसे बड़ा रोड़ा बन रही है। यही कारण है कि जिले में कुल चयनित 887 में से अब तक 154 विद्यार्थियों का ही दाखिला हो पाया है। कुछ मामलों में आवेदन फार्म की गड़बड़ी भी सामने आ रही है तो कई अभिभावकों ने ऑनलाइन आवेदन में बच्चे का नाम गलत लिख दिया था, ऐसे में निजी स्कूलों में दाखिले के दौरान फार्म और दस्तावेज में नाम अलग-अलग होने की समस्या भी आ रही है।

हालांकि ऐसे अभिभावकों को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सही नाम का एक प्रमाण पत्र जारी कर उन्हें राहत दी जा रही है, ताकि नाम की गलती के कारण बच्चे का दाखिला ना रुक पाए।

मंगलवार को खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संपर्क करने पर इस बात का खुलासा हुआ कि विद्यार्थियों के अभिभावक आवंटित स्कूलों में दाखिले में रुचि नहीं रहे हैं। इसका कारण खोजने पर पता चला कि आवंटित स्कूलों से विद्यार्थियों के घरों वाले रूट पर स्कूली वाहन की सुविधा नहीं होने के कारण अभिभावकों को स्वयं बच्चों को स्कूल पहुंचाना होगा, ऐसे में कई अभिभावकों ने दाखिला लेने से इंकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें: नई शिक्षा नीति नए भारत की तस्वीर विकसित कर रही है, दीक्षांत समारोह सीएम योगी बोले

परिवार पहचान पत्र अपडेट कराने की मिली मोहलत

परिवार पहचान पत्र नहीं होने के कारण शिक्षा निदेशालय ने 31 दिसंबर तक नियम-134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया को बढ़ाया है। ऐसे में जिन विद्यार्थियों के फार्म में परिवार पहचान पत्र नहीं हैं, उनके अभिभावकों से खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में परिवार पहचान पत्र संबंधी जानकारी अपडेट कराने पहुंच रहे हैं। सोमवार को 53 अभिभावकों ने परिवार पहचान पत्र की जानकारी अपडेट कराई है। 67 विद्यार्थियों के फार्म में फिलहाल पहचान पत्र के लिए अपडेट कराना बाकी है।

यह भी पढ़ें: बिहार में शीतलहर को लेकर अलर्ट, 29 और 30 को इन इलाकों में हो सकती है बारिश

धनखड़ ने शिक्षामंत्री से की बात :

पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में कुछ अभिभावक भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ से मिलने पहुंचे। अभिभावकों की मांग पर धनखड़ ने शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर से बात की तो दूरभाष पर जुड़े गुर्जर ने कहा कि सबका दाखिला सुनिश्चित किया जाएगा। इस विषय में उनकी मुख्यमंत्री से भी बात हो चुकी है।
वर्जन

खंड शिक्षा अधिकारी शील कुुमारी ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के लिए अभिभावकों को सूचना दी जा चुकी और अभिभावक पहचान पत्र का नंबर अपडेट कराने पहुंच रहे हैं। निजी स्कूलों में संपर्क करके विद्यार्थियों को दाखिला देने को कहा जा रहा है, जिससे कई स्कूलों में दाखिला दिया जा रहा है। जिन बच्चों के फार्म में गलती है, उसको सुधारने के लिए भी अभिभावकों को जानकारी दी जा रही है।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com