Breaking News
Home / ताजा खबर / चीन ने किया दिमाग पढ़ने वाली चिप का अनोखा अविष्कार

चीन ने किया दिमाग पढ़ने वाली चिप का अनोखा अविष्कार

दिमाग को पढ़ने वाली चिप और मशीन को लेकर चर्चा पिछले कई सालों से हो रही थी, लेकिन चीन ने आखिर कर दिखाया।  इस अनोखे चिप की पहली झलक हाल ही में वहां संपन्न हुई वर्ल्ड इंटेलिजेंस कांग्रेस में देखने को मिली। जहां एक ऐसा चिप बनाया गया। जिसके द्वारा लोगों का दिमाग पढ़ा जा सकता है। इसके जरिए इंसान जैसा कि विचारों को, स्मार्टफोन को अपने हिसाब से नियंत्रित कर सकता है।

इस चिप का नाम ब्रेन टॉकर नाम दिया गया है। इस चिप को इंसान के विद्युतीय तरंगों के द्वारा संचालित कर कम्प्यूटर के जरिए डिकोड किया जा सकेगा। चिप बनाने वाले बैज्ञानिको का कहना है कि इसका उपयोग हम शिक्षा सुरक्षा, मनोरंजन, क्राइम सम्बन्धित के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

 

आपको बता दें कि ब्रेन टॉकर (दिमागी चिप) को तियानजिन यूनिवर्सिटी और चाइना इलेक्ट्रॉनिक कॉरपोरेशन ने मिलकर बनाया है। चिप निर्माताओं ने कहा कि यह अपाहिजों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि मरीज के सोचनेभर से उसकी व्हीलचेयर मूवमेंट करने लगेगी। इसके जरिए बिना कोई निर्देश, मूवमेंट या बटन दबाए स्मार्टफोन या कम्प्यूटर को नियंत्रित किया जा सकेगा। तियानजिन यूनिवर्सिटी के डीन डॉन्ग मिंग के मुताबिक इस तरह के आविष्कार से आम लोगों को खासा उपयोगी साबित होगा।


About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com