Breaking News
Home / ताजा खबर / रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में स्मारक का करेंगे उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में स्मारक का करेंगे उद्घाटन

Defense Minister Rajnath Singh will inaugurate the monument in Eastern Ladakh: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में आज नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे इसके बाद वे वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा भी करेंगे बता दें कि 1962 में यहां भारतीय सैनिकों ने चीन की सेना का वीरता से मुकाबला किया था।

यह भी पढ़ें: राम मंदिर के डिजाइन में बदलाव

यह युद्ध स्मारक उन वीर भारतीय सैनिकों को समर्पित किया गया है जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में अपने प्राणों का बलिदान दिया था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री स्मारक के उद्घाटन के बाद क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा भी करेंगे।

इसके साथ ही प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान रक्षामंत्री के साथ जाएंगे। लेकिन सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रेजांग ला में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे, क्योंकि वह इस्राइल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं।

भारतीय सेना के अधिकारियों के अनुसार प्रसिद्ध पौराणिक युद्ध की वर्षगांठ 18 नवंबर को मनाई जाती है

यह भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों ने 87 अरब अमेरिकी डॉलर भेजे भारत

100 से भी अधिक जवान हुए थे शहीद

1962 में चीन के साथ लड़ाई के दौरान सेना की 13वीं कुमाऊं रेजिमेंट के रणबांकुरों रेजांग ला में चीनी सेना के साथ डटकर लोहा लिया था। बता दें कि इस लड़ाई में सेना के 100 से भी अधिक जवान शहीद हुए थे और उनका नेतृत्व कर रहे मेजर शैतान सिंह को मरणोपरांत वीरता के लिए दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

Defense Minister Rajnath Singh will inaugurate the monument in Eastern Ladakh

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com