Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / ऑफिस में फिट रहने के लिए करें ये व्यायाम, मिलेगा फायदा

ऑफिस में फिट रहने के लिए करें ये व्यायाम, मिलेगा फायदा

सेन्ट्रल डेस्क- ऑफिस में घंटों बैठे-बैठे काम करने से आखें, कंधे, गर्दन, उंगलियां आदि में दर्द होने लगता है। इसका दुष्प्रभाव हमारे शरीर और मन दोनों पर पड़ता है। कई बार इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग घर पर व्यायाम करने की सोचते ज़रूर हैं, लेकिन समय के अभाव के चलते व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे व्यायाम बताएंगे जिन्हें आप ऑफिस में आसानी से कर सकते हैं।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

सही मुद्रा में बैठें

ऑफिस में काम करते वक्त ध्यान रखें कि आप सही मुद्रा में बैठे हों। बता दें कि सही मुद्रा में नहीं बैठने की वजह से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सही से नहीं बैठने के कारण आपकी रीढ़ की हड्डी, गर्दन आदि में दर्द हो जाता है।

ऑफिस में करें चेयर डिप्स

चेयर डिप्स करने से हमारी त्रिशिस्क की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं। इस व्यायाम को आप ऑफिस, घर या पार्क कहीं भी कर सकते हैं। इस व्यायाम को करने के लिए अपनी चेयर पर थोड़ा आगे होकर बैठ जाएं। इसके बाद अपनी हथेलियों को कुर्सी पर रखें और अपनी हथेलियों पर दबाव बनाते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। कुछ सेकेंड्स तक अपने शरीर को इसी मुद्रा में रखें और फिर कुर्सी पर वापस बैठ जाएं। इस व्यायाम को आप दिन में 8 से 10 बार कर सकते हैं।

लेग एक्सटेंशन

लेग एक्सटेंशन हमारी जांघ की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। ये व्यायाम हमारे पैरों को भी मजबूत बनाता है। इस व्यायाम को करने के लिए कुर्सी पर बैठें और अपने पैरों को 180 डिग्री तक ऊपर उठाएं। इसके बाद पैरों को वापस अपनी जगह पर ले आएं। इस व्यायाम को आप दिन में 5-6 बार कर सकते हैं।

आर्म सर्कल्स  

आर्म सर्कल्स करने से आपके कंधे मजबूत होते हैं और इस व्यायाम को करने से कंधों का दर्द भी दूर हो जाता है। इस व्यायाम को करने के लिए अपनी बाहों को कंधे की सीध में फैलाएं।इसके बाद बाहों को दक्षिणावर्त और वामावर्त दिशा में घुमाएं। इस व्यायाम को आप दिन में 20-25 बार कर सकते हैं।

फुट टैपिंग

लगातार लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने की वजह से हमारे पैरों में रक्त संचार कम हो जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कुर्सी पर बैठे-बैठे अपने पैरों को हिलाते रहें। इस व्यायाम को करने के लिए अपने पैरों को जमीन पर रखें। इसके बाद अपनी एड़ियों के सहारे पंजों को ऊपर की ओर उठाएं। इस व्यायाम को आप दिन में हर 10-15 मिनट की अवधी पर दोहराएं।

जम्पिंग जैक

ऑफिस में काम करने के साथ-साथ जम्पिंग जैक व्यायाम करने की कोशिश करें। इसे करने के लिए कूदने के साथ-साथ दोनों हाथों को ऊपर करके ताली बजाएं। ये व्यायाम दिनभर फिट और एक्टिव रहने के लिए बहुत अच्छा है। इसे आप दिन में 20 से 25 बार कर सकते हैं।

गर्दन का इस तरह रखें ध्यान

कंप्यूटर पर लगातार काम करने की वजह से हमारी गर्दन में दर्द होने लगता है। इससे बचने के लिए आप अपनी गर्दन को 360 डिग्री के कोण पर बाएं और दाएं ओर घुमाएं। इस व्यायाम को आप दिन में 8-10 बार कर सकते हैं।

कुर्सी पर बैठे-बैठे ऐसे करें व्यायाम-

1-कुर्सी पर बैठे-बैठे अपने पैरों के पंजों को हिलाने की कोशिश करें। ऐसा करते ध्यान रहे कि आपकी ऐड़ियां जमीन पर टिकी हों।

2- कुर्सी पर लगातार बैठे रहने के दौरान अपने पैरों को थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर जमीन से उठाते रहें। कई फुटबॉल खिलाड़ी इस व्यायम को करते हैं।

3- अपने कंधों को जितना हो सके उतना ऊंचा उठाएं और फिर इन्हें धीरे-धीरे नीचे लाएं। इस व्यायाम को दिन में लगभग 10 बार करें।

4- कंप्यूटर पर टाइपिंग के दौरान अगर आपकी उंगलियों में दर्द महसूस होने लगता है तो बार-बार मुठ्ठी बंद करके खोलें। इससे आपकी उंगलियों को आराम मिलेगा।

5- कई घंटों तक लगातार काम करने की वजह से आपकी गर्दन में दर्द महसूस होने लगता है। इससे निजात पाने के लिए अपनी गर्दन को 360 डिग्री के कोण में घुमाएं।

 

About Arfa Javaid

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com