Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / यूपी में फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का शुभारम्भ

यूपी में फ्री स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के युवाओं का निश्शुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। खबरों के मुताबिक उम्मीद है कि सरकार इसी माह के दूसरे सप्ताह से इनका वितरण शुरू करा देगी। जिसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही लांच करेंगे। बता दे की पोर्टल के माध्यम से ही स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चारधाम देवस्थानम बोर्ड मामला

बता दे की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार छात्रों को निश्शुल्क स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की घोषणा पहले ही कर चुकी थी। जिसके बाद कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगने के बाद कवायद तेज कर दी गई। और अब इसके वितरण की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि छात्रों को कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। क्योकि पंजीकरण से लेकर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था निश्शुल्क है। छात्रों का डेटा कालेजों द्वारा विश्वविद्यालय को दिया जा रहा है और विवि छात्रों के डेटा की फीडिंग हो रही है। करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर सोमवार को अपलोड कर दिया गया है। शेष अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में विधायकों के बारे में जानकारी को सार्वजनिक करने की मांग पर हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

यह भी पढ़ें: पंजाब में बन सकता है नया गठबंधन, कांग्रेस और आप को रोकने के लिए साथ आ सकते हैं कैप्टन और सुखबीर

दावा किया गया है कि सरकार की ओर से स्मार्ट फोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है। 4700 करोड़ रुपये से इनकी खरीद होनी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी माह यानी दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा और दूसरे सप्ताह से वितरण होगा।

सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया उत्तर प्रदेश के युवाओं के तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। स्नातक, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पालिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास से जुड़े 60 लाख से एक करोड़ छात्रों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिए जाने की योजना है। यह प्रकिया जेम पोर्टल के माध्यम से पूरी होगी

About News10indiapost

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com