Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / बदलते मौसम में बालों की देखभाल

बदलते मौसम में बालों की देखभाल

हम सभी जानते हैं कि पॉल्यूशन कितना बढ़ रहा है ,और बढ़ता पॉल्यूशन हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों को भी बहुत नुकसान पोहुंचाता है, इसलिए बालों की भी देखभाल करना जरूरी है जैसे त्वचा की देखभाल करना। एक बार जब आपको कोई ऐसा मिल जाए जो आपको अच्छी सलाह दे,तो आप शायद ही कभी भटकेंगे।

लेकिन आपको सही सलाह को खोजने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है, खासकर जब आपके एक ही प्रकार के बालों वाले लोगों के लिए कई प्रकार के टिप्स हों।

तो जानिए कैसे रखें अपने बालों का ख्याल 👇

हमरे बाल झड़ने के बहुत से कारण होते है जैसे ज़्यादा सोचना (stress) , ठीक तरीके से प्रोटीन न मिलना बालों को और हमारे scalp पर dandruff कि वजह से हमारी जड़े कमज़ोर पढ़ जाती ।। 

अब जानिए कुछ बहुत ही टिप्स जो आपके बालों को कैसे सुंदर सकता है

नारियल के तेल है बालों के वरदान बालों की सेहत के लिए नारियल के तेल तो अच्छा है ही लेकिन ये टिप्स भी नारियल को और फ़ायदेमंद बना देते हैं।

नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। जहां पर बाल पतले हो रहे हैं या जहा से गंजे हो रहें है, उस जगह पर इस दूध से मालिश करें। रात भर ऐसे ही रहने दें और अगले दिन, सुबह पानी से धो लें। इससे झड़ते बालों का रुकना शुरू हो जाएगा।

भारत में बालों को रंगने के लिए हिना या मेंहंदी का बहुत प्रयोग किया जाता है।

तो एक कप हिना पाउडर को एक कप दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें, बालों में इस मिक्सचर को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोने के बाद शैंपू से बालों को धो लें और बाद में कंडीशनर को बालो में लगाए , याद रखे की कंडीशनर को जड़ों से दूर रखे वर्ना वहा आपके बालों मैं dandruff होने का खतरा बन सकता है। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

झड़ते बालों का समाधान आँवला

बालों की झड़ने की समस्या को दूर के लिए आंवला सबसे अच्छा काम करता है। एक कटोरी में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पाउडर लें और उसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। झड़ते बालों में लाभ मिलेगा और यह आपके बालों को मजबूत करेगा और इससे बाल शाइनी भी होंगे ।

प्राकृतिक कंडिशनर है अंडा

बालों को सुंदर करने के लिए सबसे पहले 2 अंडे ले जो अंडे का इस्तेमाल नहीं कर सकते वह केले का इस्तेमाल भी कर सकते है ।

केले/अंडे को शहद के साथ मिला लें। मिलाने के बाद इसे बालों व सिर की त्वचा में अच्छे से लगाएं। लगाने के बाद कुछ मिनट तक मसाज करें।

फिर बालों में इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो दें। 

 बालों के लिए नारियल का दूध और नींबू का रस लें: 

आधा कप नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं । एक पेस्ट बनाएं और इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। अगले दिन इस मिश्रण को अपने बालों कि जड़ों से लेकर नीचे बालों तक लगाएं।

ऐसे ही कई टिप्स और ट्रिक्स के लिए जुड़े हमारे साथ

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com