Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / नाखूनों से बीमारी की पहचान

नाखूनों से बीमारी की पहचान

आम तौर पर हर कोई अपने शरीर का अच्छे से ध्यान रखता है , परंतु कुछ लोग शरीर के कई अंगों का ध्यान नही रख पाते हैं ; आज बात करते है नाखूनों की तोह बहुत लोग नाखूनों को सुंदर दिखाने के लिए अपने नाखूनों पर कोई न कोई ट्रीटमेंट करवाते रहते हैं जैसे कि – मैनीक्योर ,नेल्स एक्सटेंशन,आदि । 

कुछ लोग नेलपॉलिश भी लगाते है नाखूनों का पीला पन छिपाने के लिए या नाखूनों की बदसूरता छिपाने के लिए । पर लोग/हम नाखूनों को सुंदर दिखाने के चक्कर में ये नही सोचते की हमारे नाखून पीले क्यों हैं।  डल क्यों लगती है नाखूनों में लाइंस क्यों हैं इसके पीछे की वजह कोई नही जानना चाहता । पर इन सबके पीछे कभी कभी बहुत बड़ी वजह  या बीमारी भी होती है ।

तो आज हम आपको बताते हैं कि आपके नाखूनों से कैसे पता चलता है कि कौनसी बीमारी हो सकती है

नाखूनों का रंग

नाखूनों का रंग फीका पड़ना या फिर बेरंग होना, किसी प्रकार के इंफेक्शन, खाने की कमी या शरीर के अंदरूनी अंगों की समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। नाखूनों का रंग ब्राउन या डार्क होना थायरॉइड या कुपोषण के कारण हो सकते हैं, वहीं नाखूनों का सफेद होना आयरन की कमी का संकेत हैं।

नाखून का पीला होना

हाथों की ऊंगलियों के नाखून का रंग पीला पड़ना, यूं तो नेल पॉलिश के अत्यधिक प्रयोग के कारण हो सकता है, लेकिन इसके पीछे फंगल इंफेक्शन जैसे गंभीर कारण भी हो सकते हैं। नीला रंग के नाखूनों का मतलब है कि आपके शरीर को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है और उसे ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

कमजोर नाखून 

रूखे, कमजोर  नाखून, जो जल्दी टूट जाते हों, उनक सीधा संबंध थायरॉइड या फंगल इंफेक्शन से होता है। यह एक तरह के फंगस के कारण भी हो सकते हैं जो आपकी त्वचा व मुंह पर रैश के रूप में सामने आते हैं। 

काली लाइन 

नाखूनों pr काली रंग की लाइन स्किन कैंसर को दर्शाता है कृप्या इस बात को सीरियस लें और अच्छे डॉक्टर को दिखाएं ।

चम्मच आकार 

अगर आपके नाखून चम्मच के जैसे उपर की तरफ घुमावदार हैं, तो यह हाइपोक्रोमिक अनीमिया की ओर इशारा करने वाली कॉइलोनाइचिया बीमारी के कारण भी हो सकते हैं। इस तरह के नराखून लिवर की समस्याओं को भी दर्शाते हैं।

सफेद निशान  

इस तरह के दाग अगर आपको अपने नाखूनों पर दिखाई दें, तो यह जेनेटिक समस्या हो सकती है। हालांकि साइरोसिस या एग्जिमा भी इस लक्षण के घेरे में आते हैं।

सफेद लाइन 

नाखूनों के किनारे पर अक्सर सफेद लाइन दिखाई देती है। यह खून में प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है। इतना ही नहीं लिवर डिसीज की कमी या फिर तनाव के कारण भी हो सकता है।

गहरे रंग की पट्टी 

अगर आपको अपने नाखून पर गहरे रंग की पट्ट‍ियां बनी दिखाई देती हैं, जो सामान्यत: तो नुकसान रहित होती हैं, लेकिन यह एक प्रकार के स्किन कैंसर की निशानी भी हो सकती है,  जो आपके अंगूठे या अनगलियो के नाखूनों में हो। ऐसा होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

लाल या ब्राउन लाइंस 

नाखून के नीचे की ओर लाल या ब्राउन लाइन होने पर वैसे कोई घबराने वाली बात नहीं होती, लेकिन अगर आथ्रॉइटिस या सायरोसिस के लक्षण भी महसूस हों, तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

सूचना: अगर आपको अपने नाखूनों में ऐसे कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करे।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com