Breaking News
Home / स्वास्थ्य देखभाल / घर बैठे बिना किसी डैमेज के हेयर स्मूदनिंग कैसे करें

घर बैठे बिना किसी डैमेज के हेयर स्मूदनिंग कैसे करें

आज के दौर में सभी लोगों को अपने बालों को सुंदर दिखना होता है, फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की इस चक्कर में लोग न जाने कितने पैसा खर्च भी कर देते हैं , पर बहुत से लोग स्ट्रेटनिंग, कैरेटीन, स्मूदनिंग वगैरा चीज़ें करवाते हैं। जो हमारे बालों को बस थोड़े समय के लिए ही सुंदर दिखाता है पर यह सब हमारे बालों को बहुत नुकसान पोहुंचाता है, क्योंकि वह हमारे बालों में मशीन्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे बाल डैमेज भी हो सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि दुनिया में ऐसे कई लोग है जिनके बाल रफ, डैमेज, घुंघराले आदि हैं। 


तो चलिए आज हम आपको बताएंगे की घर बैठे और बिना किसी डैमेज के हेयर स्मूदनिंग कैसे करे 👇

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में बालों की देखभाल

1. बालों के लिए वरदान है नारियल का दूध और नींबू का रस:

आधा कप नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं । एक पेस्ट बनाएं और इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। अगले दिन इस मिश्रण को अपने बालों कि जड़ों से लेकर नीचे बालों तक लगाएं। अपने सिर से टपकने वाले घोल से बचने के लिए शावर कैप या प्लास्टिक पन्नी पहनें। इसे 30-45 मिनट तक रहने दें, गुनगुने पानी से धो लें। बाद में माइल्ड(सिंपल, regular) शैम्पू का इस्तेमाल करें। बेहतर नतीजा पाने के लिए आप इसे हफ्ते में एक बार आजमा सकते हैं।

आप इस मिश्रण में विटामिन ई को भी मिला सकते है ,यह मिश्रण आपके बालों को पोषण देते हुए बालों के झड़ने से लड़ता है ।

यह भी पढ़ें: क्या COVID-19 का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

2. अंडा/ केला, शहद और जैतून का तेल :

एक अंडे या 2 केले को एक कटोरी में लें। एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और शहद डालें और इस मिश्रण को तब तक मिलाएं जब तक यह पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाए। बालों की जड़ों से नीचे बालों तक equal रूप से लगाएं। इसे 30-40 मिनट तक रहने दें और अपने रेगुलर शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे सप्ताह में एक बार करें।

यह बालों को मजबूत करता है, तेजी से बालों के विकास को बढ़ता है और डैंड्रफ को दूर करता है। यह मास्क सामान्य से तैलीय(ऑइली) बालों की बनावट के लिए एकदम सही है।

घर में ऐसे तैयार करें शैम्पू

  • अपने बालों को रेगुलरे शैम्पू से धोकर तैयार करें, एक साधारण शैम्पू जिसमें बहुत सारे केमिकल न हों। जई का दूध (oat milk) और शहद बालों मरम्मत करता है और आपके बालों को किसी भी तरह के टूटने से बचाने के लिए मजबूत करता है जो कि चिकनाई के कारण हो सकता है। बाद में कंडीशनर न करें।
  • अपने बालों को ड्रायर से सुखा लें यदि आपके पास ड्रायर नहीं है तो आप अपने बालो को नेचुरली सूखने दें । अच्छे परिणामों के लिए, अपने बालों को चार भागों में अलग अलग करें और उन्हें अलग-अलग सूखने दें। 
  •  ब्रश के साथ, अपने बालों के प्रत्येक भाग पर केराटिन के घोल को अच्छे से लगाएं। एक बार हो जाने के बाद, केराटिन के घोल को बालों के प्रत्येक भाग में समान रूप से लगाने करने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें। इसे 25-30 मिनट के लिए लगा रहने दें। पेस्ट को कुछ स्थानों पर जमने से बचाने के लिए आप हर 10 मिनट में कंघी कर सकते हैं। केराटिन के घोल को ठंडे पानी से धो लें और अपने बालों को फिर से ड्रायर से सुखा लें। 
  •  सभी केराटिन अच्छाइयों को लॉक करने के लिए, पहले ब्लो-ड्राई करें और फिर अपने बालों को फ्लैट आयरन (कम से कम 8-10 बार) , अब आपका घर बैठे स्मूदनिंग हो गया है।

About news

Check Also

person feeling pain in the knee

Health Tips: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

एक उम्र के बाद घुटनों में दर्द होना बड़ी समस्या बन जाता हैं। इसके कुछ …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com