Breaking News
Home / ताजा खबर / विद्यार्थी किस तरह से कर सकते है अपना तनाव दूर जानिये ?

विद्यार्थी किस तरह से कर सकते है अपना तनाव दूर जानिये ?

सेंट्रल डेस्क मानसी-आज की इस भाग दौड़ से भरी ज़िन्दगी में हर कोई विद्यार्थी से लेकर एक आम नौकरी पेशा व्यक्ति भी तनाव से ग्रस्त है। विद्यार्थियों को कक्षाओं की,परीक्षाओं की और ऐसी ही कई अन्य चीज़ो का दबाव रहता है, तो वही दूसरी ओर एक नौकरी पेशा व्यक्ति को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Image result for images related to stress

 

न्यूयॉर्क  के शोधकर्ताओं ने अपनी एक रिसर्च में बताया है की किस तरह से विद्यार्थी अपने तनाव को कम कर सकते है। इसके लिए उन्होंने लगभग 200 कॉलेज के विद्यार्थियों को शामिल किया जिन्हे चार समूहों में बाँट दिया गया। जिसमे से पहले समूह के विद्यार्थियों को चूहों के साथ और दूसरे समूह के विद्यार्थियों को बिल्ली के साथ दस-दस मिनट का समय बिताने को कहा गया।

इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने बताया की कुत्ता या बिल्ली पालने से  विद्यार्थियों  को तनाव से राहत देने वाले शारीरिक लाभों के साथ-साथ उनके मूड में भी सुधार लाया जा सकता है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर पेट्रीसिया पेंड्री ने कहा, “सिर्फ दस मिनट से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। हमारे अध्ययन में जिन विद्यार्थियों ने कुत्ते और बिल्लियों संग समय बिताया उनमें कॉर्टिसोल हॉरमोन में उल्लेखनीय कमी पाई गई। यह तनाव पैदा करने वाला एक प्रमुख हॉरमोन है।”


जर्नल एईआरए ओपन में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, कई विश्वविद्यालयों ने ‘पेट योर स्ट्रेस अवे’ कार्यक्रम चलाया है, जहां विद्यार्थी आकर कुत्ते और बिल्लियों से बात कर सकते हैं, उनके साथ खेल सकते हैं। परीक्षण में पाया गया कि जिन विद्यार्थियों ने जानवरों संग वक्त बिताया, इस मुलाकात के बाद उनके लार में कॉर्टिसोल बहुत कम पाया गया।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com