Breaking News
Home / ताजा खबर / अगर यह लक्षण है तो हो सकती है किडनी स्टोन की शिकायत

अगर यह लक्षण है तो हो सकती है किडनी स्टोन की शिकायत

Young male adult holding his back because of pain. He may suffer from a musculoskeletal or kidney disease.

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से किडनी की बीमारी का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। जरूरत से कम पानी पीने से किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो जाती है। आमतौर पर यह पथरी यूरीन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है। कई लोगों को पथरी की परेशानी होती है और बिना ज्यादा परेशानी के निकल भी जाती है लेकिन अगर पथरी बड़ी हो जाए तो यूरीन के रास्ते में रुकावट पैदा करने लगती है। ऐसे में यूरीन के रास्ते में असहनीय दर्द होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ खास बातों का ही ख्याल रखें तो हम पथरी से कोसों दूर रह सकते हैं।

किडनी स्टोन से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार के लक्षण दिखाई पढ़ते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना काफी नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: ‘PCOD की बढ़ती परेशानी, कर रही है लड़कियों को परेशान क्या होते है लक्षण कैसे कर सकते हैं बचाव

आपको बता दें की किडनी स्टोन एक प्रकार का क्रिस्टल होता है जो कई अलग-अलग मिनरल्स और नमक से बन जाता है। ज्यादातर किडनी स्टोन की वजह कैल्शियम और यूरिक एसिड को माना जाता है। अगर डिटेल में इसके रीजन पर जाएंगे तो इसका मुख्य रीजन यह है की जब आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड जमा हो जाता है और आप ठीक तरीके से हाइड्रेट नहीं रहते हैं तो किडनी स्टोन होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।

किडनी स्टोन के कुछ लक्षण जिनको नज़रअंदाज ना करें 

  • बैक पेन की समस्या

किडनी स्टोन होने पर किसी भी व्यक्ति को बैक पेन की समस्या बढ़ जाती है । उसे समय-समय पर बैक पेन होता रहता है। ऐसे में हो सकता है कि यह बैक पेन किसी और कारण से हो रहा है। पर एक बार जांच करा लेना आपके लिए जरूरी है। क्योंकि बैक पेन की समस्याओं में किडनी स्टोन के होने का खतरा भी है।

  • यूरिन में जलन होने की परेशानी 

किडनी स्टोन से जूझ रहे लोगों में दूसरा सबसे आम लक्षण यह देखने को मिलता है कि ऐसे लोग जब यूरिन को शरीर से बाहर कर रहे होते हैं तो उन्हें जलन महसूस होती है।

  • बार बार बाथरूम जाना

किडनी स्टोन के मरीज को बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है अचानक से कभी भी उन्हें टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ जाती है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको एक बार किडनी स्टोन की जांच करा लेनी चाहिए।

  • बार बार उल्टी जैसा लगना

जिन लोगों को अक्सर मतली उल्टी जैसा महसूस होता है उन्हें भी इस बात की काफी हद तक आशंका होती हो कि वह किडनी स्टोन से पीड़ित हैं। हालांकि, यह खान-पान पर कंट्रोल ना होने के कारण भी हो सकता है लेकिन ऐसे लोगों को डॉक्टर से एक बार राय जरूर लेनी चाहिए।

  • यूरिन मे ब्लड का आना

किडनी स्टोन जब बड़ा हो जाता है तो यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं को क्षति पहुंचा सकता है, जिसके कारण यूरिन को शरीर से बाहर निकालने के दौरान उसमें खून भी नजर आ सकता है। जिनके यूरिन में ऐसे लक्षण दिखाई पड़े वह तुरंत डॉक्टर से मिलें।

वही आपको बता दें की किडनी की समस्या ज़यादतर सोडियम की ज्यादा मात्रा वाले आहार से होता है। टमाटर, पालक, बैगन, और चॉकलेट आदि के ज्यादा सेवन करने से हो सकती है किडनी स्टोन की समस्या है, अधिक से अधिक पानी पिए ताकि आपका शरीर हाईड्राटेड रहें और किडनी की कोई भी समस्या आपको छू भी ना पाए।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

यह भी पढ़ें: किंग खान के बेटे आर्यन खान को क्या मिलेगी बेल? आर्यन की ज़मानत पर आज होगी बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com