Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / यूपी की तरह हरियाणा और मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद को रोकने के लिए लागू हो सकता है कड़ा कानून

यूपी की तरह हरियाणा और मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद को रोकने के लिए लागू हो सकता है कड़ा कानून

यूपी में योगी सरकार ने लव जेहाद को रोकने के लिए कड़ा कानून लागू कर दिया है, जिसके बाद अब हरियाणा और मध्य प्रदेश में भी जल्द ही ऐसे कानून लागू किए जानी की बात चल रही है। वहीं हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने यूपी के अध्यादेश की तारीफ करते हुए जल्द ही अपने प्रदेश में भी ऐसा कानून लाने की घोषणा की है।

बता दें कि अनिल विज ने इसके लिए ट्वीट किया और कहा कि,’उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के गुनहगारों पर एक्शन के लिए योगी कैबिनेट ने इस कानून पर अंतिम मुहर लगा दी है । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिंदाबाद। हरियाणा भी लव जिहाद पर शीघ्र कानून बनाएगा.’

 इसके साथ ही हरियाणा के बाद अब मध्य प्रदेश की सरकार भी इस कानून को लागू करने पर विचार कर रही है। प्रदेश सरकार के गृह और पुलिस मुख्यालय के अधिकारी आज इस अध्यादेश के प्रावधानों पर मंथन करेंगे. इसके साथ ही अन्य राज्यों में इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए लागू नियमों का भी अध्ययन करके रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जिसके आधार पर 28 दिसंबर से शुरू होने वाले विधान सभा सत्र में कानून बनाने के लिए विधेयक पेश किया जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी में अभी तक जबरदस्ती धर्म बदलवाने के 100 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इसी को देखते हुए लव जिहाद को रोकने के लिए यूपी की सरकार ने सख्त प्रावधानों वाला अध्यादेश पारित किया है। जिसके मुताबिक पहचान छिपाकर या जबरन धर्म परिवर्तन और शादी पर भारी जुर्माने और सजा का प्रावधान किया गया है। 

योगी सरकार की ओर से पारित किए इस कानून में धोखे से धर्म बदलवाने पर 10 साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही सिर्फ शादी के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं होगा। ऐसी शादी को गैर कानूनी माना जाएगा।  

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com