Breaking News
Home / ताजा खबर / कानपुर में माफिया डॉन के डाक टिकट जारी, फर्जीवाड़े पर जांच के आदेश

कानपुर में माफिया डॉन के डाक टिकट जारी, फर्जीवाड़े पर जांच के आदेश

वक्त वक्त पर अलग अलग तरह के फर्जीवाड़े सामने आते हैं और सरकारी विभागों की लापरवाही भी उजागर होती है। अब कानपुर के प्रधान डाकघर में जो फर्जीवाड़ा सामने आया है वो बेहद चौंकाने वाला है। दरअसल कानपुर के प्रधान डाकघर से माफिया  डॉन छोटा राजन और माफिया मुन्ना बजरंगी पर डाक टिकट जारी कर दिए गए हैं। मामले का खुलासा होने के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इसके अलावा अब विभागीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि उनकी जानकारी के बिना ही डाक टिकट जारी किया गया है।

भारतीय डाक विभाग की तरफ से 2017 में माई स्टैंप नाम से योजना लांच की गई थी। जिसके तहत 300 रुपये का शुल्क जमा करवाकर कोई भी अपना स्टैंप यानि डाक टिकट जारी करा सकता है। लेकिन ये इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए काफी गहन वेरीफिकेशन का प्रावधान है लेकिन माफियाओं के टिकट जारी करने में ये प्रावधान इस्तेमाल नहीं किया गया।  माना जा रहा है कि विभागीय मिलीभगत के जरिए ही इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया गया है।

माई स्टैंप योजना में डाक टिकट बनवाने के लिए आवेदक निर्धारित फार्म पर पूरी जानकारी देता है। पासपोर्ट साइज फोटो पर टिकट जारी किया जाता है। साथ ही नियम है कि टिकट सिर्फ जिंदा इंसान पर ही जारी होता है। इसके साथ आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी भी देने होते हैं। सभी नियमों को पूरा करने पर 12 की संख्या में डाक टिकट जारी  किए जाते हैं। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com