Breaking News
Home / देश / महाराष्ट्र: BJP 146, शिवसेना 124 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, ऐलान बाकी

महाराष्ट्र: BJP 146, शिवसेना 124 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, ऐलान बाकी

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी और शिवसेना में गठबंधन का फॉर्मूला तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना 124 सीट और बीजेपी 146 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 18 सीटें सहयोगी पार्टियों को दी गई हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं. 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने हैं. 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन के सामने मैदान में कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन होगा.

 

Image result for shiv sena and bjp in maharashtra

 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सीधी टक्कर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है. साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव मैदान में उतरी थीं. इस चुनाव में बीजेपी पहली बार राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. देवेंद्र फडणवीस बीजेपी की तरफ से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता बने थे. बीजेपी को चुनाव में 122 सीटें हासिल हुई थीं. 145 के बहुमत से पीछे रहने के बाद पार्टी ने शिवसेना से गठबंधन किया था.

 

 


 

 

इससे पहले शिवसेना के साथ ही गठबंधन में बीजेपी 1995 से 1999 के बीच सत्ता में रह चुकी है. लेकिन उस वक्त शिवसेना के मनोहर जोशी और नारायण राणे मुख्यमंत्री बने थे. तब बीजेपी गठबंधन में नंबर 2 रहा करती थी.

लोकसभा चुनावों में दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर तकरार चलती रही. हालांकि, आखिर में दोनों पार्टियों के बीच समझौता हो गया. लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को बंपर जनसमर्थन मिला और गठबंधन 48 में से 41 सीटों पर जीत गया. वहीं कांग्रेस-एनसीपी केवल 5 सीटें हासिल कर सके थे.

 

WRITTEN BY: HEETA RAINA

 

About News10India

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com