Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार चुनाव: पहले चरण के लिए नामांकन शुरू, सीट शेयरिंग पर अभी भी फंसा पेंच

बिहार चुनाव: पहले चरण के लिए नामांकन शुरू, सीट शेयरिंग पर अभी भी फंसा पेंच

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही सियासी उठापटक के बीच आज से पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन शुरू हो चुका है। वहीं सबसे अहम बात ये कि प्रदेश में सत्ता औऱ विपक्ष दोनों ही तरफ के गठबंधनों में सीट बंटवारे पर अभी तक सहमति नहीं बन सकी है। देर रात तक तक सीट बंटवारे पर बैठकों का दौर चलता रहा लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। वहीं इस पूरे प्रकरण के बीच महागठबंधन को माले ने झटका दिया और 30 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। साथ ही अल्टीमेटम भी दिया है कि अगर चीजें फाइनस नहीं होती हैं तो दूसरी लिस्ट भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। जहां एक तरफ एनडीए में चिराग पासवान की एलजेपी ने सीट शेयरिंग पर पेंच फंसाया हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ महागठबंधन में कांग्रेस और आरजेडी के बीच ठनी हुई है।

हालांकि एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर दिल्ली में जेपी नड्डा के आवास पर गठबंधन के नेताओं के बीच अहम बैठक हुई है। खबर है कि एनडीए में सीट बंटवारे पर खींचतान जल्द सुलझ जाएगी। किस पार्टी को कितनी सीट मिलेंगी और किस-किस सीट से कौन उम्मीदवार होगा इस हफ्ते के अंदर ये तय हो सकता है। बैठक के बाद बिहार बीजेपी प्रभारी सांसद भूपेन्द्र यादव ने दावा किया कि एनडीए में कोई खींचतान नहीं है और चारों दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

उधर महागठबंधन के खेमे से खबर है कि आज महागठबंधन में सीटों पर कांग्रेस की स्थिति साफ हो जाएगी। बिहार से उम्मीदवारों की छानबीन कर लौटी स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय ने कल शक्ति सिंह गोहिल के साथ बैठक कर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की है। माना जा रहा है कि आज कांग्रेस अपना पक्ष साफ कर सकती है।

आज अधिसूचना होगी जारी, नामांकन भी शुरू
बिहर चुनाव के पहले चरण के लिए आज अधिसूचना जारी होगी। साथ ही नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कोविड संकट को देखते हुए उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने का भी विकल्प दिया गया है। साथ ही पुराने तरीके से भी नामांकन दाखिल किया जा सकता है लेकिन इसके लिए शर्त ये है कि नामांकन पत्र दाखिल करते वक्त सिर्फ दो लोग ही मौजूद हो सकते हैं।

पहले चरण से जुड़ी खास बातें —

71 सीटों पर अधिसूचना आज
08 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीफ
09 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच
12 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे
28 अक्टूबर  को पहले चरण की वोटिंग
16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com