Breaking News
Home / स्वास्थ्य देखभाल / सर्दियों में अपनाएं यह 5 टिप्स और त्वचा के रूखेपन को कहें अलविदा

सर्दियों में अपनाएं यह 5 टिप्स और त्वचा के रूखेपन को कहें अलविदा

सेन्ट्रल डेस्क,अरफा जावेद- सर्दियों के मौसम के आगमन के साथ-साथ हमारी त्वचा पर रूखापन बढ़ जाता है। इसका सबसे ज़्यादा असर हमारी कोहनी, एड़ी, होंठ और घुटने पर देखने को मिलता है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि हम अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों के मौसम में आप अपनी त्वचा की कैसे देखभाल कर सकते हैं।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर किल्क करें ।

https://www.facebook.com/mynews10india/

  • सर्दियों में कुछ लोग तेज़ गर्म पानी या फिर ठंडे पानी से स्नान करते हैं। ऐसा करने से त्वचा की नमी चली जाती है और त्वचा फटने लगती है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए हल्के गर्म पानी से स्नान करेना चाहिए। स्नान करने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें।
  • ठंड से बचने के लिए अक्सर हम हीटर का प्रयोग करते हैं। लेकिन इसका हमारी त्वचा पर नकारात्मक असर पड़ता है। अगर आप भी हीटर के पास ज़्यादा देर बैठते हैं तो अपनी इस आदत को ख़त्म कर दें और खुली हवा में ज़्यादा समय व्यतीत करें।
  • ज़्यादातर महिलाएं ख़ूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे पर ब्लीच का उपयोग करती हैं। ऐसा करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल निकल जाता है जिसके परिणामस्वरुप हमारे चेहरे की त्वचा रुखी हो जाती है। इसलिए हमें ब्लीच का कम से कम उपयोग करना चाहिए।

  • गर्मियों की तरह सर्दियों में भी सूरज की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में सर्दियों में भी घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।

  • सर्दियों में अधिक से अधिक हरी सब्ज़ियों, फलों आदि का सेवन करें। इन चीजों का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया तो मज़बूत रहती है, साथ-साथ आपकी त्वचा भी दमकने लगती है। इसके साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं। इससे हमारी त्वचा हाइड्रेटिड रहती है।

About News10India

Check Also

person feeling pain in the knee

Health Tips: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

एक उम्र के बाद घुटनों में दर्द होना बड़ी समस्या बन जाता हैं। इसके कुछ …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com