Breaking News
Home / ताजा खबर / पीएम मोदी का सिडनी संवाद को सम्बोधन

पीएम मोदी का सिडनी संवाद को सम्बोधन

Sydney Dialog Address by PM Modi

modi

दुनिया बदलाव के बड़े दौर से गुजर रही है, चुनौती को अवसर के रूप में लेकर बढ़ना होगा

सिडनी संवाद में भारत के ‘प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति‘ विषय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपना संबोधन दिया। गौरतलब है कि सिडनी संवाद 17 से 19 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। यह ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान की एक पहल है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आप लोगों ने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया है।मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं।

इसके आलावा उन्होंने कहा कि दुनिया बदलाव के बड़े दौर से गुजर रही है,इसलिए चुनौती को अवसर के रूप में लेकर बढ़ना होगा।

यह भी पढ़ें: गरीबों को डराने के लिए फाइटर प्लेन से आए मोदी – राजभर

पीएम मोदी ने सिडनी संवाद में क्या कहा ,जानिए

पीएम मोदी ने सिडनी संवाद को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल युग हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है।इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है और यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, क़ानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है।यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है।आगे पीएम मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी वैश्विक प्रतिस्पर्धा का प्रमुख साधन बन गई है और ये भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने की कुंजी है।प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे हैं।इसके आलावा उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है,हमें वेस्टर्न इंटरेस्ट के स्वार्थों को इसका दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए।इसके आलावा पीएम मोदी ने कहा कि एक लोकतंत्र और डिजिटल लीडर के रूप में भारत अपनी साझा समृद्धि और सुरक्षा मे भागीदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है।भारत की डिजिटल क्रांति लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के पैमाने में निहित है और यह हमारे युवाओं के उद्यम और इनोवेशन से संचालित है।

यह भी पढ़ें: अब किराए पर बुलाए जाते हैं रिश्तेदार

प्रधानमंत्री मोदी कहा कि वर्तमान में भारत में पांच महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दुनिया की सबसे व्यापक सार्वजनिक सूचना अवसंरचना का निर्माण कर रहे हैं और 600,00 गांवों को जोड़ने की राह पर हैं।काउइन और आरोग्य सेतु का उपयोग करके पूरे भारत में टीकों की 110 करोड़ से अधिक खुराक देने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया है।वहीं हम सशक्तिकरण, कनेक्टिविटी, लाभ वितरण और कल्याण सहित शासन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लोगों के जीवन को बदल रहे हैं।आगे पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला इकोसिस्टम है। स्वास्थ्य से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक हर चीज का समाधान प्रदान करने के लिए हर कुछ हफ्तों में नए यूनिकॉर्न आ रहे हैं। पीएम ने कहा कि भारत के उद्योग सेवा क्षेत्र संसाधनों के रूपांतरण और जैव विविधता के संरक्षण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बड़े पैमाने पर डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं।इसके आलावा उन्होंने कहा कि भारत को भविष्य के लिए तैयार करने का बड़ा प्रयास हो रहा है। हम 5G और 6G जैसी दूरसंचार प्रौद्योगिकी में स्वदेशी क्षमता विकसित करने में निवेश कर रहे हैं। भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अग्रणी देशों में से एक है।इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन समेत जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का भी संबोधन होगा।

‘सिडनी संवाद’ का मुख्य उद्देश्य ,जानिए

आपको बता दें कि सिडनी संवाद’ का मुख्य उद्देश्य राजनेताओं, उद्योग क्षेत्र की हस्तियों के साथ सरकारी प्रमुखों द्वारा व्यापक चर्चा तथा नए विचार पेश करना है।यह संवाद महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों से उत्पन्न अवसरों और चुनौतियों की सामान्य समझ विकसित करने की दिशा में काम करने के लिए सभी को एक मंच पर लेकर आएगा।

Sydney Dialog Address by PM Modi

यह भी पढ़ें: प्रवासी भारतीयों ने 87 अरब अमेरिकी डॉलर भेजे भारत – वर्ल्ड बैंक

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com