Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / पोलियो के खिलाफ फिर शुरू हुआ महाअभियान, सीएम योगी ने नवजात को दी पोलियो ड्रॉप

पोलियो के खिलाफ फिर शुरू हुआ महाअभियान, सीएम योगी ने नवजात को दी पोलियो ड्रॉप

देश में चल रहे कोविड वैक्सीनेशन के अभियान के बीच राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के मौके पर एक और टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गई है। देश में बड़े पैमाने पर पोलियो वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। वहीं इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवजात को पोलियो ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सीएम योगी ने अवंतीबाई चिकित्सायल में 2 साल की बच्ची आनंदी को पोलियो ड्रॉप पिलाई। प्रदेश में पोलियो वैक्सीनेशन अभियान कोरोना संक्रमण की वजह से बंद था लेकिन अब तमाम एहतियात के साथ अभियान की शुरुआत की गई है। प्रदेश में वैक्सीनेशन के अभियान के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है। साथ ही घर-घर जाकर पोलियो ड्रॉप पिलाने के अभियान की भी शुरुआत होगी।

वहीं इस दौरान सीएम योगी ने प्रदेश में मजबूत हुए स्वास्थ्य ढांचे का भी जिक्र किया। सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में एक भी जिला ऐसा नहीं है जहां कम से कम 10 वेंटिलेटर ना हों। साथ ही सीएम योगी ने दिल्ली से तुलना करते हुए कोविड कंट्रोल की व्यवस्था का भी जिक्र किया और प्रदेश के कोरोना वॉरियर्स की तारीफ की। सीएम योगी ने कहा कि सामूहिक प्रयास से हमने कोरोना संक्रमण की स्थिति पर काबू किया है।


इसके अलावा सीएम योगी ने प्रदेश के लोगों से वैक्सीनेशन को लेकर भी अपील की। सीएम योगी ने कहा कि सशक्त भारत के निर्माण के लिए स्वस्थ नागरिक जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की रुढिवादी सोच में नहीं पड़ना है और बच्चों के स्वस्थ जीवन के लिए अभियान का हिस्सा बनें। हम सब जानते हैं कि थोड़ी सी लापरवाही कैसे एक बच्चे के पूरे भविष्य को खराब कर सकती है।हालांकि भारत में 2010 में पोलियो का आखिरी केस सामने आया था लेकिन पड़ोसी देशों में लगातार मिल रहे मामलों की वजह से एहतियातन पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com