Breaking News
Home / ताजा खबर / 2 जुलाई को लगने जा रहा है साल का पहला ‘पूर्ण सूर्य ग्रहण’

2 जुलाई को लगने जा रहा है साल का पहला ‘पूर्ण सूर्य ग्रहण’

साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) 2 जुलाई को लगने जा रहा है। इस दौरान एक साथ सीधी रेखा में सूर्य, चंद्रमा और पृथ्‍वी आ जाएंगे। इस ग्रहण (Eclipse) का साफ़ मतलब सूर्य और पृथ्वी से है लेकिन इनदोनों के बीच चन्द्रमा को भी साथ देखा जायेगा।


सूर्य ग्रहण भारत में लगभग पूरे पांच घंटे का होगा जो भारतीय समयानुसार 2 जुलाई की रात लगभग 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा। इसके बाद 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण (Grahan) का मध्‍य होगा और रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण समाप्‍त हो जाएगा।

Surya Grahan 2019: कैसे करें 2 जुलाई को होने वाले सूर्य ग्रहण का दीदार, रखना होगा इन बातों का ध्‍यान

आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है। हालांकि कुछ लोग इन हिदायतों को गंभीरता से नहीं लेते और नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) देखने लगते हैं इस तरह की हरकत करने से आपको बचना चाहिए अन्यथा आपके आँखों के लिए यह हानिकारक हो सकता है।


सावधानी बरतें 

दरअसल, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है, जिस वजह से आखों में विजन – इशू यानी देखने में दिक्कत हो सकती है। इसे रेटिनल सनबर्न भी कहते हैं। ये परेशानी कुछ वक्त या फिर हमेशा के लिए भी हो सकती है।

वैसे यह 2 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए आपको इस तरह की सावधानी या उपाय अपनाने की जरूरत नहीं है। आप रोजाना की तरह आसमान में देख सकते हैं और अपने रोजमर्रा के कामों को निपटा सकते हैं।


About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com