Breaking News
Home / ताजा खबर / अबकी बार त्रिशंकु सरकार! मोदी-शाह की के लिए आसान नहीं होगा मिशन 2019

अबकी बार त्रिशंकु सरकार! मोदी-शाह की के लिए आसान नहीं होगा मिशन 2019

सेंट्रल डेस्क, साहुल पाण्डेय:  लोकसभा चुनावों को लेकर राजनीति चरम पर है. एक ओर जहां चुनावों में सिर्फ दिनों से भी कम समय बचे हुए है तो वहीं मीडिया में भी चुनावों को लेकर बड़े बड़े सर्वे आ रहे हैं. 2019 के चुनाव को लेकर ताजा सर्वे की माने तो मौजूदा सत्ताधारी बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. हाल ही में एक सर्वे में सामने आया था की बीजेपी को देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 55 से ज्यादा सीटों का नुकसान होगा. वहीं अब देश भर को लेकर आए सर्वे की माने तो पूरी एनडीए गठबंधन ही 272 का जादूई आंकड़ा भी छूने से नाकाम रहेगी.ऐसे में 2019 में नरेन्द्र मोदी सरकार का दोबारा सत्ता आना मुश्किल दिख रहा है.

272 का भी आंकड़ा नहीं छू सकेगी एनडीए

2019 के चुनावों को लेकर ताजा सर्वे देश के एक प्रतिष्ठित निजी नेशनल न्यूज चैनल ने जारी किया है. सर्वे में उत्तर भारत और दक्षीण भारत दोनों में हीं सीटों को लेकर सर्वे किया जा रहा है. इस सर्वे में जहां एक बात साफ हुई है कि 2019 में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने जा रहा है तो साथ में यह सर्वे यह भी बताता है कि अगले लोक सभा चुनावों में मोदी की राह आसान नहीं होने जा रहीं है.

सर्वे की माने तो देश की कुल 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को कुल 237 सीटे मिल सकती है तो वहीं यूपीए को 166 सीटें मिलेंगी. वहीं अन्य के पास 140 सीटें आएंगी. इस सर्वे के अनुसार लोकसभा का चुनाव त्रिशंकु होगा. यानी इस बार किसी को भी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं होगा. सर्वे के अनुसार बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी को इस बार कुल 99 सीटों का नुकसान होगा. वहीं कांग्रेस को 107 सीटों का फायदा होगा. इस बार सरकार डिसाइडिंग फैक्टर अन्य राजनीतिक दल होंगे. जिसमें राज्यों की कई छोटी पार्टियां और निर्दलीय नेता आते हैं.

सर्वें में बताया गया है कि इस बार एनडीए को 35 प्रतिशत वोट हासिल होगा. वहीं यूपीए को कुल 33 प्रतिशत वोट मिलने के आसार है. यानी एनलडीए और यूपीए की वोटिंग प्रसेंटेज में कुल 2 अंको का फासला है. यानी यह कहा जा सकता है कि आने वाले वक्त में यूपीए एनडीए से आगे निकल सकती है. इस सर्वे में अन्य को 32 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है.

उत्तर भारत में भी बीजेपी को नुकसान

सर्वे की माने तो उत्तर भारत में एनडीए को कुल 40 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है. वहीं यूपीए को 23 प्रतिशत वोट मिलेगी तो अन्य को 37 प्रतिशत सीट मिलने की बात कही जा रही है. सीटों की बता करें तो एनडीए को 66 सीटें, यूपीए को 20 और अन्य को 65 सीटें मिलेगी. यूपीए के लिए 20 सीटें भी राहत की बात हैं क्यों की अन्य में कई ऐसी पार्टियां हैं जो उसके सपोर्ट में होंगी.

वहीं दक्षीण भारत की बात करें तो यहां एनडीए को 26 सीटें , यूपीए को 78 सीटें और अन्य को 30 सीटें हासिल होंगी. वोटिंग शेयर की बात करें तो एनडीए को 18 प्रतिशत, यूपीए को 43 प्रतिशत और अन्य को 39 प्रतिशत वोट मिलने के अनुमान हैं.

पूर्व और पश्चिम में भी बीजेपी के लिए राह कठिन

देश के पूर्वी हिस्से की बात करें तो यहां एनडीए का दबदबा बना रहेगा. उसे कुल 69 सीटें मिलेंगी. वहीं यूपीए को 28 सीटें और अन्य को 45 सीटें मिलेने का अनुमान है. वहीं वोटिंग परसेंटेज की बात करें तो एनडीए को 37 प्रतिशत, यूपीए को 25 और अन्य को 38 प्रतिशत सीटें हासिल हो सकती है. ऐसे में साफ कहा जा सकता है की यहां भी चुनाव त्रिशंकु हीं होंगे और पूरा खेल छारेटी पार्टियों के हाथ में होगा.

गठबंधन के अलग बीजेपी और कांग्रेस को कुल सीटे मिलने की बात करें तो सर्वे के अनुसार बीजेपी को 202 सीटें मिलेंगी. वहीं कांग्रेस को 97 सीटें आएंगी. वहीं अन्य पार्टियों के हिस्से में244 सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. यानी बीजेपी को कुल 80 सीटों का नुकसान हो रहा है. जो की बीजेपी के लिए सिरदर्द साबित हो सकती है.

आपको बताते चलें कि चैनल ने ये सर्वे 12166 लोगों से की गई बातचीत पर पेश किया है. चैनल ने 97 संसदीय क्षेत्र, 194 विधानसभा क्षेत्र और 19 राज्यों में इस सर्वे को किया है. यह सर्वें 28 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच किया गया है. इस सर्वे के आने के बाद 2019 के लोकसभा चुनावों को लेकर तस्वीरें साफ होती दिख रही हैं. साफ दिख रहा है कि अबकी बार देश में त्रिशंकु सरकार बनने के आसार हैं.

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com