Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / यूपी में सामने आया बर्ड फ्लू का पहला केस, देश के 7 राज्य चपेट में

यूपी में सामने आया बर्ड फ्लू का पहला केस, देश के 7 राज्य चपेट में

कोरोना के बाद देश में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है। देश के कई राज्यों में पक्षियों के मरने की घटनाएं बढ़ने के बाद बर्ड फ्लू की दहशत बढ़ गई है। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा महाराष्ट्र और देश की राजधानी दिल्ली में भी पक्षियों के मरने की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं अब उत्तर प्रदेश भी बर्डू फ्लू की चपेट में आ चुका है। कानपुर में मरे पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि से दहशत का माहौल है। कानपुर चिड़ियाघर को बर्ड फ्लू वायरस मिलने के बाद सील कर दिया गया है। चार पक्षियों की मौत की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। प्रशासन ने चिड़ियाघर के आस-पास के इलाके को रेड जोन घोषित किया गया है।

दरअसल यूपी समेत 7 राज्यों में अबतक बर्ड फ्लू का कहर सामने आ चुका है। अब यूपी के कानपुर में बर्ड फ्लू का पहला केस सामने आया है। कानपुर के चिड़ियाघर में 4 मुर्गी और 2 तोतों की बर्ड फ्लू से मौत की पुष्टि हुई है। जिसके बाद कानपुर प्रशासन ने एक्शन लेते हुए कानपुर में चिड़ियाघर बंद करके सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है।

कानपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक पर यूपी के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि सबको सतर्क कर दिया है, पशुपालन विभाग इसमें काम कर रहा है। कानपुर में संभावना बनने के बाद सैनिटाइजेशन हो रहा है। मुझे भरोसा है कि हम जल्दी ही बर्ड फ्लू पर काबू पा लेंगे।

हालांकि बर्ड फ्लू के ज्यादातर स्ट्रेन इंसानों को प्रभावित नहीं करते हैं। लेकिन फ्लू संक्रमित पक्षी मल, नाक, मुंह के जरिए फैल सकती है। केंद्र ने सभी राज्यों को सतर्क रहने और तमाम एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। देश के कई राज्यों से पक्षियों की मौत और बर्ड फ्लू के मामलों के बाद केंद्र और राज्य सरकारें पूरी एहतियात बरत रही हैं । ताकि कोरोना से लड़ रहे देश के लिए बर्ड फ्लू बड़ी मुसीबत न बन जाए ।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com