Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / यूपी में इस बार पेपरलेस होगा बजट, सभी विधायकों को आईपैड देगी सरकार

यूपी में इस बार पेपरलेस होगा बजट, सभी विधायकों को आईपैड देगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार लगातार डिजिटल तरीकों की तरफ आगे बढ़ रही है। इसी कवायद के तहत केंद्र सरकार की तर्ज पर यूपी सरकार भी इस बार डिजिटल बजट की तैयारी कर रही है। इस बार यूपी सरकार का बजट पेपरलेस होगा। दरअसल इसके लिए योगी सरकार ने कवायद भी शुरू कर दी है। यूपी सरकार ने इसे लेकर प्रदेश के सभी विधायकों को पत्र लिखकर टैबलेट लेकर बजट सत्र में आने को कहा है। इसके लिए राशि भी प्रदेश सरकार मुहैया कराएगी। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी दी है कि प्रदेश सरकार इस बार पेपरलेस बजट आयोजित करने जा रही है। इसके तहत सभी विधायकों से आईपैड खरीदने के लिए कहा गया है। आईपैड की खरीद के लिए सरकार 50 हजार रुपये की प्रतिपूर्ति राशि भी देगी।

उत्तर प्रदेश में विधान मंडल का बजट सत्र 18 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र से पहले योगी सरकार सभी विधायकों आईपैड मुहैया कराएगी। दरअसल सत्र से पहले सभी विधायकों एप्पल का आईपैड खरीदना होगा, जिसका भुगतान राज्य सरकार करेगी। भुगतान की राशि 50 हजार रुपये तक रखी गई है। इस तरह से सदन के 500 विधायक टैबलेट खरीदेंगे जिस पर सरकार की लगभग 2.5 करोड़ की राशि खर्च होगी।

वहीं इसे पहले ई कैबिनेट को बढ़ावा देते हुए प्रदेश सरकार के मंत्रियों को पेपरलेस कल्चर में काम करने की ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। ट्रेनिंग में सभी मंत्रियों को लैपटॉप, आईपैड के साथ बुलाया गया था। इसमें मंत्रियों को जानकारी दी गई थी कि वो कैसे डिजीटल गैजेट्स का इस्तेमाल अपने सरकारी कामों में कर सकते हैं।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com