Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / उत्तराखंड के चमोली में बांध टूटने से बड़ा हादसा,3 शव मिले,150 लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तराखंड के चमोली में बांध टूटने से बड़ा हादसा,3 शव मिले,150 लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तराखंड में बड़ी आपदा की खबर से हड़कंप मचा है। चमोली में ऋषिगंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूट गया है। बांध के ऊपर मौजूद एक ग्लेशियर के टूटने से बांध टूटा है। जिससे हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बांध टूटने के बाद अलकनंदा नदी में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है और इलाके के कई गांवों को नुकसान की आशंका जताई जा रही है।आस-पास के इलाके खाली कराए जा रहे हैं। लोगों से सुरक्षित इलाकों में पहुंचने की अपील की जा रही है। इस आपदा में कम से कम 150 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है।

पूरे इलाके में प्रशासन ने अलर्ट घोषित किया है और SDRF की टीम मौके पर राहत बचाव में जुटी हुई है। वहीं कई लोगों के बहने की भी आशंका जताई जा रही है।

इसके अलावा सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से अपील की है कि ‘अफवाह ना फैलाएं’। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि
पुराने वीडियो से अफवाह, पैनिक न फैलाएं। अगर आप आपदा प्रभावित इलाके में फंसे हैं तो हेल्पलाइन पर कॉल करें। इसके लिए आपदा परिचालन केंद्र के नम्बर 1070 पर या फिर हेल्पलाइन नंबर 9557444486 पर भी कॉल कर सकते हैं।

वहीं चमोली हादसे को लेकर यूपी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी में गंगा किनारे स्थित सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही सभी जिलों के डीएम को गंगा के जलस्तर की लगातार मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं। वहीं प्रदेश में मौजूद एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पीएसी को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com