Breaking News
Home / ताजा खबर / कोरोना-2.0 से डरी दुनिया, ब्रिटेन में सामने आए वायरस के नए स्ट्रेन से दहशत

कोरोना-2.0 से डरी दुनिया, ब्रिटेन में सामने आए वायरस के नए स्ट्रेन से दहशत

पूरी दुनिया में जब कोविड वैक्सीन की उम्मीद तेज़ी से बंध रही है, तो लंदन फिर से लॉकडाउन में चला गया है क्योंकि कोरोना वायरस का नया रूप लंदन में तेज़ी से फैल रहा है। अब तक की जानकारी के मुताबिक, कोरोना का ये नया वायरस 70 प्रतिशत तेज़ी से संक्रमित कर रहा है । यानी इसके फैलने की स्पीड 70 गुना तेज़ है। इसी कारण लंदन के कई हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है। ब्रिटेन से भारत आने वाली फ्लाइट कैंसल कर दी गई है। ये रोक 31 दिसंबर तक लगाई गई हैं। और भारत ही नहीं, कई दूसरे देशों ने भी ब्रिटेन से अपनी विमान सेवाएं रद्द कर दी हैं। दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि होंगे। ऐसे में ये तय नहीं है कि आगे क्या होगा।

दरअसल ब्रिटेन में कोरोना के इस नए प्रकार का पता सबसे पहले सितंबर में चला था । नवंबर में लंडन में कोरोना संक्रमण के एक चौथाई मामलों में ये वायरस वजह था लेकिन दिसंबर के मध्य आते-आते दो तिहाई मामलों में संक्रमण की वजह यही नया वेरिएंट पाया गया। ब्रिटेन सरकार के सलाहकारों को लगता है कि ये वाला वेरिएंट दूसरे वेरिएंट के मुकाबले ज़्यादा संक्रामक है। यानी तेज़ी से फैलता है, इसीलिए लंदन के कई हिस्सों में 30 दिसंबर तक लॉकडाउन लगाया गया है।

वैसे, कोरोना का ये नया स्ट्रेन क्या है? ये भी आपको बताते हैं।

1. ये वायरस का नया प्रकार है जो 70% अधिक तेजी से फैलता है।
2. एक व्यक्ति से दूसरे में वायरस पहुंचने की स्पीड 70 गुना तेज है।
3. नया स्ट्रेन कितना घातक है इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं ।
4. जानकारों के मुताबिक, नए स्ट्रेन पर मौजूदा वैक्सीन कारगर है।

हालांकि नए स्ट्रेन को लेकर भारत में भी चिंता गहराती जा रही है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से कहा गया है कि सरकार इस स्थिति को लेकर सतर्क है और सभी संभव समाधान किए जा रहे हैं। साफ है कि अगर वायरस का ये नया रूप ब्रिटेन से बाहर निकला तो फिर से तबाही का बहुत बड़ा मंजर सामने होगा। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com