Breaking News
Home / ताजा खबर / शौकत कैफी की प्रार्थना सभा में पहुंचे बॉलीवुड सितारे, काजोल-आमिर ने नम आंखों से दी श्रद्धांजलि

शौकत कैफी की प्रार्थना सभा में पहुंचे बॉलीवुड सितारे, काजोल-आमिर ने नम आंखों से दी श्रद्धांजलि

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:   बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आजमी की मां और मशहूर अदाकारा, लेखिका शौकत कैफी आजमी (Shaukat Kaifi) का 22 नवंबर को निधन हो गया था। शौकत कैफी के इंतकाल के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर है। इनके निधन के बाद शबाना आजमी और जावेद अख्तर ने मुंबई में हाल में प्रार्थना सभी रखी। इस सभा में करीबी रिश्तेदारों के अलावा सिनेमाजगत के सितारे भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

इस दुख की घड़ी में आजमी परिवार का सभी लोग ढांढस बंधाते नजर आए। प्रार्थना सभा में 70 के दशक की अभिनेत्री वहीदा रहमान, काजोल, तनीषा मुखर्जी,आमिर खान, अनिल कपूर, राकेश रौशन, जितेंद्र, बोनी कपूर,नेहा  धूपिया, नीना गुप्ता, डेविड धवन के अलावा आशुतोष गोवरिकर भी पहुंचे।


 

शौकत कैफी की पहचान मशहूर शायर, लेखक व गीतकार कैफी आजमी की पत्नी के तौर पर भी होती है। 90 साल की शौकत कैफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। उनके पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक, इसी बीमारी के चलते जुहू स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। उनके इंतकाल के समय उनकी बेटी शबाना आजमी भी वहीं मौजूद थीं।

शौकत आजमी इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की सांस्कृतिक शाखा प्रोग्रेसिव राइटर्स एसोसिएशन से जुड़ी हुई थीं। फिल्म जगत में उन्हें एमएस सथ्यू की ‘गर्म हवा’ और मुजफ्फर अली की ‘उमराव जान’ तथा सागर सरहदी की ‘बाजार’ जैसी कला फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए याद किया जाता है।


 

शौकत और कैफी आजमी के निकाह के किस्से भी खासे दिलचस्प हैं। कहा जाता है कि शौकत ने हैदराबाद के एक मुशायरे में कैफी की मशहूर नज्म ‘औरत’ को सुनने के बाद अपनी मंगनी तोड़कर उनके सामने निकाह का प्रस्ताव रख दिया था। कैफी आजमी जब भी मुशायरों में आते थे तो लोगों की दाद नहीं रुकती थी। वह प्रगतिशील लेखक संघ के सदस्य थे और समाज को लेकर अपनी लेखनी मुखर रखते थे।

https://www.youtube.com/watch?v=-nqvjRUH74Q&t=2s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com