Breaking News
Home / ताजा खबर / टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, सुमित अंतिल बने दूसरे गोल्डन बॉय

टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, सुमित अंतिल बने दूसरे गोल्डन बॉय

सबसे पहले नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में एक गोल्ड भारत के नाम किया, उसके बाद टोक्यों पैरालंपिक में अवनी लखेरा ने भारत को एक गोल्ड दिया और अब भारत के नाम हुआ यह तीसरा गोल्ड जोकि सोमवार को सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो जीता।

बता दें कि सुमित ने जैवलिन थ्रो की F64 कैटेरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल भारत को भेंट किया। जानकारी के मुताबिक इसी खेल में हिस्सा लेने वाले दूसरे भारतीय संदीप चौधरी चौथे स्थान पर रहे। कुल मिलाकर इस वर्ष भारत को तीन गोल्ड प्राप्त हुए और केवल टोक्यो पैरालंपिक की बात की जाए तो भारत को दो गोल्ड हासिल हुए। एक गोल्ड अवनी लखेरा ने शूटिंग में सोमवार को भारत के नाम किया और दूसरा गोल्ड सुमित ने जैवलिन थ्रो में भारत के नाम किया।

यह भी पढ़ें: भारत के हिस्से में एक तरफ खुशी तो दूसरी तरफ निराशा, छीना कांस्य पदक।

बता दें कि सुमित ने इस इवेंट में दिए गए छह अटेंप्ट में पहले थ्रो में 66.95 मीटर की दूरी तक फैंका, बता दें उनके इस थ्रो ने उनके 2019 में दुबई में बनाए वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दूसरे थ्रो में उन्होंने 68.08 मीटर के थ्रो के साथ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वहीं तीसरे और चौथे अटेंप्ट के थ्रो वर्ल्ड रिकॉर्ड से कम रहे। पांचवें अटेंप्ट में 68.55 मीटर के थ्रो से उन्होंने गोल्ड पर अपना नाम दर्ज करवा लिया।

जानकारी के मुताबिक सुमित रेसलर बनना चाहते थे लेकिन 2015 में हुए एक्सीडेंट के बाद उन्होंने अपनी एक टांग खो दी। उस एक्सीडेंट में सुमित की बाइक एक ट्रैक्टर से टकरा गई थी जिसके बाद वह नीचे गिर पड़ा और गाड़ी पैर पर चढ़कर चली गई। जिसकी वजह से उनके पैर की हड्डियां बुरी तरह टूट गई थी और उसे काटकर हटाना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने गुरु से सलाह लेते हुए जैवलिन थ्रो में अपना हाथ आजमाया और आज उन्होंने गोल्ड पर अपनी पकड़ बना ली।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com