Breaking News
Home / ताजा खबर / पीएम नरेंद्र मोदी वीरवार को रखेंगे नए संसद भवन की आधारशिला, यहां पढ़ें इसकी खूबियां

पीएम नरेंद्र मोदी वीरवार को रखेंगे नए संसद भवन की आधारशिला, यहां पढ़ें इसकी खूबियां

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि वीरवार को नए संसद भवन की आधारशिला रखने जा रहे हैं। ये आधारशिला वो एक कार्यक्रम के तहत रखेंगे, जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेता, कैबिनेट मंत्री और विभिन्न देशों के राजदूत और उच्चायुक्त शामिल होंगे। इसके साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी वर्चुअली इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ रुपये की लागत से 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि आज का ये कार्यक् दोपहर 12.55 बजे शुरू होगा। और इसी कार्यक्रम में करीब एक बजे संसद भवन की आधारशिला रखी जाएगी। इसके बाद 1.30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन होगा। फिर 2.15 बजे प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। नए संसद भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य कांस्टीट्यूशन हाल भी होगा। 

आपको बता दें कि नए संसद भवन में संयुक्त सत्र के दौरान लोकसभा में बैठने की क्षमता को भी बढाया गया है।साथ ही इसमें संसद के सदस्यों के लिए लाउंज, पुस्तकालय, विभिन्न समितियों के लिए कक्ष, भोजन करने का स्थान और पार्किग के लिए पर्याप्त जगह होगी। नए भवन के लोकसभा चैंबर में 888 सदस्यों और राज्यसभा चैंबर में 384 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 6,45,00 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाई जाने वाली नई संसद चार मंजिला होगी और इसके निर्माण पर 971 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ यानी 2024 तक तक पूरा कर लिया जाएगा। 

 नए संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। नई संसद का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड करेगी। इसको सभी आधुनिक संचार सुविधाओं और डाटा नेटवर्क प्रणालियों से लैस किया जाएगा। संयुक्‍त सत्र के दौरान लोकसभा कक्ष में 1224 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com