Breaking News
Home / ताजा खबर / इन चीजों को पका कर खाया तो होगा नुकसान

इन चीजों को पका कर खाया तो होगा नुकसान

ज्यादातर खाने वाली चीजें पका कर ही खाई जाती हैं,वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनको कच्चा खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

लेकिन कुछ ऐसी चीजों भी होती हैं। जिनको अगर पका कर खाया जाये तो, इनके फायदे मिलना तो दूर की बात है,उल्टा ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।जैसा की आप सब जानते हैं कि सेहतमंत रहने के लिए खाना जितना ज़रूरी है,उतना ही ज़रूरी है किसी भी चीज को तरीके से खाना और तभी उसके फायदे शरीर को लगते हैं।आज हम आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।जिनको अगर आपने पका कर खाया तो,ये चीजें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।तो चलिए जानते हैं और शुरू करते हैं।

नारियल

सबसे पहले आता है हमारा नारियल जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है पर नारियल हरा हो या सूखा इसको भूनकर या तलकर खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।बता दें कि इसको पका कर खाने से इसमें मौजूद मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे कई और पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।जिसके कारण ये सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें: PCOD की बढ़ती परेशानी, कर रही है लड़कियों को परेशान क्या होते है लक्षण कैसे कर सकते हैं बचाव

ब्रोकली

दूसरा है हमारा ब्रोकली जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है पर इसको खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है।और सेहत को कई और तरह के फायदे भी मिलते हैं।लेकिन इसके फायदे आपको तभी मिल सकते हैं जब इसको पका कर न खाया जाये। आपको बता दें कि ब्रोकली को पकाने से इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं तथा इसको खाने का कोई मतलब नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: क्या नई स्कीम लाये हैं पीएम मोदी, महामारियों से लड़ने के लिए क्या है पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन

ड्राई फ्रूट्स

तीसरे नंबर पर है ड्राई फ्रूट्स जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना माना जाता है पर ये आपकी सेहत को तब ही फायदा पहुंचा सकते हैं,जब आप इनको कच्चा खाएंगे।जैसे की कुछ लोग ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करके या फिर फ्राई करके खाना पसंद करते हैं जोकि सही तरीकानहीं है।इनको पका कर खाने से इनमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं और तले-भुने ड्राई फ्रूट्स खाने से इनमें मौजूद आयरन तथा मैग्नीशियम की मात्रा बेहद कम रह जाती है और इसके साथ ही कैलोरी और वसा की मात्रा ज्यादा हो जाती है जोकि सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

यह भी पढ़ें: हाई फैट फ़ूड देता है कई परेशानियों को जन्म, किन चीज़ो के आहार से बढ़ सकती है परेशानी

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com