Breaking News
Home / खेल / भारत बना पहला एशिया टीम, जिसने ऑस्ट्रेलिया में गाड़ा झंडा

भारत बना पहला एशिया टीम, जिसने ऑस्ट्रेलिया में गाड़ा झंडा

News Desk

आज क्रिकेट में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। पहले टेस्ट मैच और अब फिर एकदिवसीये मैच।
मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सीरीज का आखरी और निर्णायक मैच खेला गया। जिसमें  टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया टीम ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी कर 48. 3 ओवर में 230 रन ही बनाये वही टीम इंडिया ने 4 गेंद शेष रहते 7 विकेट से मैच जीत गया।

जहां टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉप ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाये वही शान मार्श ने 39 और उस्मान ख़्वाजा ने 32 रनो का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत फिर निराशाजनक रही थी।ओपनर अलेक्स कैर्री सिर्फ 5 बनाकर विराट कोहली के हाथों  लपके गए।

फिर कप्तान आरोन फिंच का सफर बेहद ख़राब रहा मात्र 14 रन बनाकर लगातार 3 बार भुबनेश्वर कुमार के शिकार बने। 10 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर महज 30 रन पर ही 2 विकेट गिर गए थे फिर अन्य मैच की तरह एक बार फिर उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श ने पारी को संभाला। लय में दिख रहे शॉन मार्श ने चहल की गेंद पर गलती कर बैठे पर धोनी ने कोई गलती नहीं की स्टंप उड़ाने में शॉन 39 रन और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 23.1 ओवर में 100/3 हो गए। चहल के अगले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा 34 रन को भी पवेलियम की राह दिखाई। उसके बाद तो मानो ऑस्ट्रेलिया टीम धराशाई हो गया।

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने एकछोर संभाले रखा और दूसरी साइड पे लगातार विकेट गिरते गए अंत में उनका भी धैर्य टुटा और उनका विकेट 219 पे गिरते ही पूरी टीम मात्र 11 रन हो जोड़ पायी और 48.3 ओवर में 230 पर ढेर हो गयी। इंडिया के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज चहल रहे जिन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट हासिल किया और मैन ऑफ़ द मैच रहे वही भुबनेश्वर कुमार और पर्दापण कर रहे विजय शंकर ने  क्रमश दो-दो विकेट चटकाया।

इंडिया टीम की शुरुआत भी खराब रही रोहित शर्मा पीटर सिडल के गेंद को उड़ाने को चक्कर में शॉन मार्श को कैच थमा बैठे. इंडिया का पहला विकेट 6 ओवर में ही गिर गया जब इंडिया का स्कोर 15 रन था। शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाने का ज़िम्मा अब विराट कोहली और शिखर धवन के कंधों पे था। भारत ने पहले 10 ओवर में 26 रन ही जोड़ पायी और रोहित शर्मा के रूप में एक विकेट गवा बैठा।
16. 2 ओवर में शिखर धवन 24 चलते बने। तीसरे डाउन पे धोनी आये और कप्तान विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ने का जिम्मा उठाया। जहां लग रहा था विराट कोहली के बल्ले से एक बार फिर बड़ा स्कोर देखने को मिलेगा लेकिन बाहर जाती गेंद को खेलने के चक्कर में कीपर को कैच थमा बैठे।धोनी के साथ देने केदार जादव आये जिन्होंने 121 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को 4 गेंद पहले जीत दिला दिया।

जहां केदार जादव ने 56 बॉल में 61 रन का योगदान दिया वही धोनी ने 114 बॉल पे मैच जिताऊ 87 रन की पारी खेली। लगातार 3 मैचों की सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी ने अर्धशतक बनाया। धोनी ने 3 मैचों की सीरीज में 193 रन बनाये जहाँ उनको मैन ऑफ़ द सीरीज से सम्मानित किया गया ।ऑस्ट्रेलिया के तरफ से रिचर्डसन ,बील्ली स्तनलाके और स्टोनिस को एक एक-एक विकेट मिला।
आज टीम इंडिया ने 3 बदलाव किये थे तो वही टीम ऑस्ट्रेलिया ने 2 बदलाव किया था।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com