Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / उत्तर प्रदेश फिल्म शूटिंग के लिए सबसे अनुकूल राज्य

उत्तर प्रदेश फिल्म शूटिंग के लिए सबसे अनुकूल राज्य

Uttar Pradesh got the most favorable state award for film shooting

गोवा में आयोजित भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह-2021 में यूपी को फिल्म शूटिंग के लिए देश के सबसे अनुकूल राज्य का अवार्ड मिला है।आपको बता दें कि रविवार को केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने यूपी को पुरस्कार प्रदान किया है। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है।

इस मौके पर नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देशन में राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को निरन्तर प्रोत्साहित कर रही है और प्रदेश सरकार जेवर एयरपोर्ट के निकट 1,000 एकड़ क्षेत्रफल पर फिल्म सिटी बना रही है। इस फिल्म सिटी में प्री-प्रोडक्शन, पोस्ट-प्रोडक्शन, शूटिंग सहित फिल्म निर्माण से सम्बन्धित सभी आवश्यक सुविधाओं को एक छत के नीचे देने का प्रयास किया गया है।

इसके अलावा अपर मुख्य सचिव ने कहा कि फिल्म सिटी में 10,000 करोड़ से अधिक का निवेश अनुमानित है।इसके साथ ही उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज को फिल्म सिटी में निवेश के लिए आमंत्रित करते कहा कि इसके लिए टेण्डर प्रक्रिया चल रही है।फिल्म सिटी में भूमि के लिए प्रदेश सरकार धनराशि नहीं लेगी, बल्कि जमीन को लाइसेंस पर देने की व्यवस्था की जाए।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि फिल्म निर्माण के उद्देश्य से यूपी में विपुल संस्कृति तथा धरोहर मौजूद हैं।प्रदेश का गौरवशाली इतिहास, इसकी वैभवपूर्ण वास्तुकला, समृद्ध परम्पराओं एवं स्थानीय संस्कृतियों की विविधता आदि हमारे राज्य को फिल्म निर्माण के लिए आकर्षण का बड़ा केन्द्र बनाती हैं। उत्तर प्रदेश फिल्म निर्माण की दृष्टि से एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है।प्रदेश में फिल्म उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए फिल्म नीति-2018 लागू की गयी है।इस नीति में प्रदेश में फिल्म निर्माताओं को विभिन्न सुविधाएं देने की व्यवस्था की गयी थी।

About News10indiapost

Check Also

Hollywood की Blue Beetle भारत में अपनी पैंठ जमाने के लिए तैयार

भारत के लोगों में हॉलीवुड (Hollywood) फिल्मों की दीवानगी काफी गहरी है। हॉलीवुड फिल्मों का …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com